Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024: गोल्ड मेडलिस्ट Arshad Nadeem को मिले करीब 1 करोड़ 40 लाख रुपये, सिल्वर जीतने पर नीरज को कितनी मिली Prize Money?

Arshad vs Neeraj Chopra Prize Money पाकिस्तान के अरशद नदीम (Arshad Nadeem) ने ओलंपिक 2024 में जैवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 92.87 मीटर दूर भाला फेंककर अरशद ने ओलंपिक में नया रिकॉर्ड बनाया। वहीं नीरज चोपड़ा 89.4 मीटर दूर भाला फेंककर सिल्वर मेडल ही जीत सके। आइए जानते हैं गोल्ड जीतने पर अरशद को और सिल्वर जीतने पर नीरज को कितनी प्राइज मनी मिली।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Fri, 09 Aug 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
Arshad Nadeem को गोल्ड मेडल जीतने पर कितनी प्राइज मनी मिली?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुष भाला फेंक स्पर्धा में ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता। नीरज रजत पदक जीतकर लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी बन गए, लेकिन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक में नया रिकॉर्ड अपने नाम किया।

नीरज ने फाइनल में 89.45 मीटर दूर भाला फेंका, जो कि उनका एकमात्र वैध थ्रो रहा और इस सीजन का बेस्ट थ्रो भी रहा। इसके अलावा पाकिस्तान के अरशद नदीम (Arshad Nadeem Prize Money)ने नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए दूसरा थ्रो ही 92.97 मीटर का लगाया और गोल्ड जीता।

Arshad Nadeem को गोल्ड मेडल जीतने पर कितनी प्राइज मनी मिली?

दरअसल, विश्व एथलेटिक्स ने इस बार विजेता को प्राइज मनी जीते का एलान किया है। पाकिस्तान के अरशद नदीम को गोल्ड मेडल जीतने पर 50 हजार डॉलर मिले। पाकिस्तान रुपये में यह करीब 1 करोड़ 40 लाख रुपये है। एथलेटिक्स के किसी भी इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को इतनी ही इनाम राशि मिली है। अगर एक इवेंट के ज्यादा खिलाड़ी हैं तो उनके बीच प्राइज मनी बराबर बांटी गई।

यह भी पढ़ें: Olympics 2024 Medal Tally: ओलंपिक पदक तालिका में बड़ा फेरबदल, भारत से आगे पहुंचा पाकिस्तान

Neeraj Chopra को कितनी प्राइज मनी मिली?

नीरज चोपड़ा को ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने पर कोई प्राइज मनी नहीं मिली। इस ओलंपिक में वर्ल्ड एथलेटिक्स ने सिर्फ स्वर्ण पदक जीतने के लिए ही प्राइज मनी का एलान किया है। 2028 में लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक से एथलेटिक्स के सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट को भी प्राइज मनी दी जाएगी। एथलेटिक्स को ही इस बार गोल्ड जीतने पर प्राइज मनी मिली है।

Pakistan के Arshad Nadeem ने जीता गोल्ड मेडल

बता दें कि साल 1992 बार्सीलोना ओलंपिक के बाद पाकिस्तान का यह पहला ओलंपिक पदक है। पाकिस्तान को इससे पहले ओलंपिक में तीन गोल्ड हॉकी इवेंट में मिले थे।। यह पहला मौका है जब किसी पाकिस्तानी ने व्यक्तिगत इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है।

नदीम ने नॉर्वे के आंद्रियास टी का ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने साल 2008 में बीजिंग खेलों में 90.57 मीटर का थ्रो फेंका था। नदीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में 92.97 मीटर का लगाया और गोल्ड जीता।

यह भी पढ़ें: Arshad Nadeem: जेवलिन खरीदने के नहीं थे पैसे, गांव वालों ने चंदा जुटाकर की मदद; गोल्‍ड मेडलिस्‍ट अरशद की कहानी लोगों के लिए प्रेरणा