Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Games 2023 में भारतीय पुरुष टीम की फुटबॉल में हाथ लगी निराशा, वॉलीबॉल में किया विजयी आगाज

एशियन गेम्स में भारत की शुरुआत मिलीजुली रही। औपचारिक तौर पर 23 सितंबर को शुरू होने वाले इन खेलों में मंगलवार को जहां भारतीय पुरुष फुटबाल टीम को चीन के हाथों 1-5 से हार मिली वहीं पुरुष वालीवाल टीम ने कंबोडिया को 3-0 से हराकर अभियान की विजयी शुरुआत की। बिना अभ्यास के उतरी भारतीय फुटबॉल टीम को पहले ही मैच में बड़ी हार मिली

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Wed, 20 Sep 2023 01:05 AM (IST)
Hero Image
Asian Games 2023 के ओपनिंग मैच में भारतीय फुटबॉल टीम को मिली निराशा

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Asian Games 2023 Indian Football Team: एशियन गेम्स में भारत की शुरुआत मिलीजुली रही। औपचारिक तौर पर 23 सितंबर को शुरू होने वाले इन खेलों में मंगलवार को जहां भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम को चीन के हाथों 1-5 से हार मिली, वहीं पुरुष वालीवाल टीम ने कंबोडिया को 3-0 से हराकर अभियान की विजयी शुरुआत की।

Asian Games 2023 के ओपनिंग मैच में भारतीय फुटबॉल टीम को मिली निराशा

बिना अभ्यास उतरी भारतीय टीम चीन से नहीं पा सकी पार मेजबान चीन के विरुद्ध थकान और बिना अभ्यास के उतरी भारतीय फुटबॉल टीम को पहले ही मैच में बड़ी हार मिली। एशियन गेम्स में एक बार रजत और दो कांस्य पदक जीत चुकी चीन की टीम पूरे मुकाबले में हावी रही। चीन के लिए ताओ कियांगलोंग ने दो गोल दागे, जबकि गियाओ तियानयी, डेई वेइजुन और हाओ फेंग ने एक-एक गोल किया। भारत के लिए एकमात्र गोल राहुल केपी ने किया जो संभवत: मैच का सर्वश्रेष्ठ गोल रहा।

भारत की तीसरी दर्जे की टीम ने हालांकि शुरुआती 45 मिनट में खिताब के दावेदार चीन को कड़ी टक्कर दी। भारतीय गोलकीपर गुरमीत सिंह चहल ने इस दौरान प्रशंसनीय प्रदर्शन करते हुए विरोधी कप्तान झू चेनजी की पेनाल्टी किक को भी रोका। दूसरे दौर में जगह बनाने के लिए भारत को अब अपने बाकी बचे दो मैचों में बांग्लादेश और म्यांमार को हराना होगा। इसी ग्रुप के एक अन्य मैच में म्यांमार ने बांग्लादेश को 4-2 से हराया।

भारतीय टीम सोमवार देर शाम खेल गांव पहुंची थी। टीम के पास चार विशेषज्ञ डिफेंडर भी नहीं हैं और रक्षापंक्ति के बीच समन्वय की कमी भी नजर आई। टीम थकी हुई भी दिखी और उनसे करिश्मे की आशा करना बेमानी था। संदेश झिंगन की गलती से दूसरा गोल होने के बाद चीन को तीन और गोल करने में अधिक परेशानी नहीं हुई।

झिंगन ने अपने पेनल्टी बॉक्स में इसके बाद एक और गलती की जिसका फायदा उठाकर चीन ने गोल किया। कप्तान सुनील छेत्री 85 मिनट तक मैदान पर रहे लेकिन साथी खिलाडि़यों की शानदार मूव बनाने में विफलता के कारण उन्हें अधिक मौके नहीं मिले।भारत के लिए राहुल केपी का प्रदर्शन सकारात्मक पक्ष रहा।

अंडर-17 विश्व कप में खेल चुके राहुल दाएं छोर से अब्दुल रबीह के पास पर मिली गेंद को लेकर आगे बड़े और चीन के डिफेंडर और गोलकीपर को छकाकर गोल करने में सफल रहे। इससे पहले गियाओ ने 17वें मिनट में ही चीन को बढ़त दिला दी थी। हॉफ टाइम पर स्कोर 1-1 से बराबर था।

दूसरे हाफ में भारतीय खिलाड़ी थके हुए नजर आए। अधिकांश खिलाड़ी अपने इंडियन सुपर लीग क्लब के पहली पसंद के स्थानापन्न खिलाड़ी भी नहीं थे और साफ दिखा कि मैच फिटनेस बड़ा मुद्दा रही।

गोल चीन कियांगलोंग (72वें और 75वें मिनट) गियाओ तियानयी (17वें मिनट)डेई वेइजुन (51वें मिनट)हाओ फेंग (90+2 मिनट) ------------भारत राहुल केपी (45+1 मिनट)

वॉलीबॉल टीम की कंबोडिया पर एकतरफा जीत

भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम ने मंगलवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए कंबोडिया को 3-0 से हरा दिया। भारत ने पूल सी के मैच में निचली रैंकिंग वाले कंबोडिया को 25-14, 25-13, 25-19 से आसानी से शिकस्त दी।

टीम को अब बुधवार को विश्व रैंकिंग में 27वें स्थान पर काबिज दक्षिण कोरिया की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। हांगझू खेलों में पुरुष वालीबाल में कुल 19 टीमें भाग ले रही हैं।

जापान, चीन और दक्षिण कोरिया को प्रतियोगिता की तीन सबसे मजबूत टीमें माना जाता है। वालीबाल को सबसे पहले 1958 टोक्यो एशियन गेम्स शामिल किया गया, जिसमें भारत तीसरे स्थान पर रहा था। भारतीय पुरुष टीम ने इस खेल में अब तक तीन पदक जीते हैं। टीम 1962 में दूसरे स्थान पर रही थी जबकि 1986 में उसने कांस्य पदक जीता था।