Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Para Games 2023: भारत ने चौथे पैरा एशियाई खेलों में की धमाकेदार शुरुआत, पहले दिन कुल17 मेडल पर किया कब्जा

भारतीय पैरा एथलीटों ने अद्भुत शुरुआत करते हुए हांगझू पैरा एशियाई खेलों के शुरुआती दिन ही सोमवार को यहां छह स्वर्ण छह रजत और पांच कांस्य पदक जीतकर कुल 17 पदक अपने नाम किए। पहले दिन भारत पदक तालिका में चौथे स्थान पर रहा। तीन कांस्य अधिक जीतकर उज्बेकिस्तान तीसरे और 31 स्वर्ण समेत 83 पदकों के साथ मेजबान चीन प्रथम स्थान पर है।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 23 Oct 2023 09:09 PM (IST)
Hero Image
Asian Para Games 2023 के पहले दिन भारत की शानदार शुरुआत

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय पैरा एथलीटों ने अद्भुत शुरुआत करते हुए हांगझू पैरा एशियाई खेलों के शुरुआती दिन ही सोमवार को यहां छह स्वर्ण, छह रजत और पांच कांस्य पदक जीतकर कुल 17 पदक अपने नाम किए। पहले दिन भारत पदक तालिका में चौथे स्थान पर रहा। तीन कांस्य अधिक जीतकर उज्बेकिस्तान तीसरे, नौ स्वर्ण समेत 24 पदकों के साथ ईरान दूसरे और 31 स्वर्ण समेत 83 पदकों के साथ मेजबान चीन प्रथम स्थान पर है।

Asian Para Games 2023 के पहले दिन भारत की शानदार शुरुआत

भारत ने पहले ही दिन अपने प्रदर्शन से दर्शा दिया है कि वे किसी से कम नहीं हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय पैरा एथलीटों के प्रदर्शन पर खिलाड़ियों की जमकर सराहना की। उन्होंने सभी पदक विजेताओं को ट्वीट कर बधाई दी। आशा के अनुरूप ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा में भारत ने सर्वाधिक 11 पदक अपने नाम किए। इनमें पांच स्वर्ण पदक भी सम्मिलित हैं। दिन की शुरुआत में प्रणव सूरमा ने पुरुषों की क्लब थ्रो एफ51 स्पर्धा में स्वर्ण जीता। इस स्पर्धा का रजत और कांस्य पदक भी भारतीय खिलाडि़यों के नाम रहा।

सूरमा ने 30.01 मीटर के प्रयास के साथ पैरा एशियाई खेलों का नया रिकार्ड कायम करते हुए स्वर्ण पदक जीता, जबकि धरमबीर (28.76 मीटर) और अमित कुमार (26.93 मीटर) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। टोक्यो पैरा¨लपिक में स्वर्ण जीतने वाली देश की पहली निशानेबाज अवनी लेखरा ने भी पैरा एशियाई खेलों में रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक प्राप्त किया। अवनी ने महिलाओं की आर 2 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 श्रेणी में 249.6 अंक के इन खेलों के रिकार्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

निशानेबाजी में ही रुद्रांश खंडेलवाल ने पी4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में रजत पदक जीता। पुरुषों की ऊंची कूद टी63 श्रेणी में भी भारत के खिलाड़ी शीर्ष तीन स्थान पर रहे लेकिन एशियाई पैरालंपिक समिति (एपीसी) नियमों के तहत इस स्पर्धा में केवल स्वर्ण और रजत प्रदान किए गए। शैलेश कुमार ने 1.82 मीटर की रिकार्ड छलांग के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि मरियप्पन थंगावेलु (1.80 मीटर) ने रजत पदक जीता।

वहीं, निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी47 वर्ग में 2.02 मीटर के प्रयास के साथ भारत के लिए दिन का तीसरा स्वर्ण पदक जीता। इस स्पर्धा में हमवतन राम पाल ने 1.94 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता। दिन के दो अंतिम स्वर्ण पदक अंकुर धामा और प्रवीण कुमार ने क्रमश: पुरुषों की 5000 मीटर टी11 और ऊंची कूद टी64 स्पर्धा में जीते।

अंकुर ने 16:37.29 का समय लेकर दौड़ जीती, जिसमें लगभग पूरी तरह से ²ष्टिबाधित धावकों ने प्रतिस्पर्धा की। प्रवीण ने 2.02 मीटर कूद लगाकर खेलों का नया रिकार्ड बनाया। एक अन्य भारतीय रेनू उन्नी ने ऊंची कूद टी64 में कांस्य पदक जीता। मोनू घनगास ने पुरुषों की गोला फेंक एफ11 स्पर्धा में 12.33 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता।

महिलाओं की कैनो वीएल2 स्पर्धा में प्राची यादव ने 1:03.147 के समय के साथ रजत पदक प्राप्त किया। जूडो में कपिल परमार ने पुरुषों की 60 किग्रा जे1 स्पर्धा में रजत पदक, जबकि कोकिला ने महिलाओं की 48 किग्रा जे2 वर्ग में कांस्य पदक जीता। ताइक्वांडो में अरुणा ने महिलाओं की 47 किग्रा के44 स्पर्धा में कांस्य पदक प्राप्त किया।