Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Avani Lekhara: 11 साल की उम्र में एक्सीडेंट ने तोड़ा जज बनने का सपना; संघर्षों को झेलकर ऐसे स्टार बनीं 'गोल्डन गर्ल' अवनि

Avani Lekhara अवनि लखेरा ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत को गोल्ड मेडल जीता दिया है। अवनि ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इसी इवेंट में भारत की मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता। इन दो पदकों के साथ ही मौजूदा पैरालंपिक गेम्स में भारत का जीत का खाता खुल गया है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Fri, 30 Aug 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Avani Lekhara ने भारत का नाम किया रोशन, पैरालंपिक में जीता गोल्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Avani Lekhara Gold Medal: वो कहते है ना अगर मन से किसी चीज को पाने की चाहत हो तो काफी मुश्किलें झेलने के बावजूद सफलता एक-न-एक दिन आपके कदम खुद चूमती है।

ऐसा ही कुछ राजस्थान में जन्मी अवनि लखेरा के साथ देखने को मिला, जिन्होंने पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत को गोल्ड जिताया।

अवनि ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (SH1) स्पर्धा में 30 अगस्त को स्वर्ण पदक जीता। 22 साल की अवनि ने फाइनल में 249.7 अंक बनाए, जो एक पैरालंपिक रिकॉर्ड है।

Avani Lekhara ने भारत का नाम किया रोशन, पैरालंपिक में जीता गोल्ड

पैरालंपिक शूटिंग में भारत को गोल्ड जिताने वाली अवनि लेखरा (Avani Lakhera) का जन्म 8 नवंबर 2001 को राजस्थान में हुआ था। भारतीय पैरालंपिक और राइफल शूटर अवनि लखेरा की स्ट्रगल लाइफ काफी दर्द से भरी रही। साल 2012 में शिवरात्रि के दिन अवनि लखेरा का कार एक्सीडेंट हो गया था, जिससे उनको पैरालिसिस हो गया। उस वक्त वह पूरी तरह हिम्मत हार चुकी थी।

वह अंदर से इतनी टूट चुकी थी कि वह अपने कमरे से भी बाहर नहीं निकलती थी, लेकिन उनके परिवार वालों ने उनका पूरा साथ, जिसकी वजह से ही आज अवनि ने भारत का नाम रोशन कर पैरालंपिक शूटिंग में गोल्ड मेडल जीता।

यह भी पढ़ें: Paralympics 2024 Shooting: अवनि लेखरा ने साधा गोल्ड पर निशाना, मोना अग्रवाल ने भारत को दिलाया ब्रॉन्ज मेडल

बता दें कि अवनि पढ़ाई में भी काफी होशियार रही। उन्हें किताबें पढ़ने का काफी शौक है। हर दिन अवनि खेल के साथ पढ़ने में भी काफी वक्त बिताती है। वह बचपन से ही जज बन न्याय करना चाहती थी। फिलहाल वह लॉ की पढ़ाई कर रही है।

Avani Lekhara की उपलब्धियां

  • पैरालंपिक गेम्स (2020) - R2 में स्वर्ण पदक - महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 और R8 में कांस्य पदक - महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन SH1
  • एशियाई पैरा गेम्स (2022) - R2 में स्वर्ण पदक - महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1
  • विश्व कप नई दिल्ली (2024) - R2 में कांस्य पदक - महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 और आर6 मिश्रित टीम 50 मीटर राइफल प्रोन एसएच1 1
  • ओसिजेक विश्व कप (2023) - R2 में स्वर्ण पदक - महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 और आर10 में रजत पदक - मिश्रित टीम 10 मीटर राइफल स्टैंडिंग एसएच1
  • चांगवोन विश्व कप (2023) - R2 में रजत पदक - महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1

यह भी पढ़ें: Paralympics 2024 Shooting: पीएम मोदी ने अवनि और मोना दी जीत की बधाई, कहा- भारत को गर्व है