Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Avinash Sable का कमाल, पेरिस डायमंड लीग में तोड़ डाला अपना ही नेशनल रिकॉर्ड; पेरिस ओलंपिक्‍स के लिए कर चुके हैं क्‍वालीफाई

भारत के लंबी दूरी के धावक अविनाश साबले ने रविवार को पेरिस डायमंड लीग प्रतियोगिता की 3000 मीटर बाधा दौड़ (स्टीपलचेस) में आठ मिनट 9.91 मिनट का समय निकालकर अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। साबले ने पेरिस में डेढ़ सेकेंड से बेहतर समय निकाला। केन्या के फेथ किपयेगन ने महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ तीन मिनट 49.4 सेकेंड में पूरी करते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 07 Jul 2024 11:18 PM (IST)
Hero Image
अविनाश साबले ने अपना नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा

प्रेट्र, पेरिस। पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके लंबी दूरी के धावक अविनाश साबले ने रविवार को पेरिस डायमंड लीग प्रतियोगिता की 3000 मीटर बाधा दौड़ (स्टीपलचेस) में आठ मिनट 9.91 मिनट का समय निकालकर अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। साबले स्पर्धा में छठे स्थान पर रहे।

इससे पहले साबले ने 2022 में आठ मिनट 11.20 सेकेंड में दौड़ पूरी करते हुए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। इस तरह पेरिस में उन्होंने डेढ़ सेकेंड से बेहतर समय निकाला।

केन्या के फेथ किपयेगन ने महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ तीन मिनट 49.4 सेकेंड में पूरी करते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया। फेथ ने तीन मिनट 49.11 सेकेंड का अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने पिछले साल जून में फ्लोरेंस में बनाया था।

महिलाओं की ऊंची कूद स्पर्धा में यूक्रेन की यारोस्लावा माहुचिक ने 2.10 मीटर की ऊंचाई लांघकर नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया। 22 वर्षीय विश्व चैंपियन माहुचिक ने एक सेंटीमीटर से बुल्गारिया की स्टेफ्का कोस्तादिनोवा 1987 में बनाया रिकॉर्ड ध्वस्त किया। माहुचिक ने 2.07 मीटर के साथ टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था।

यह भी पढ़ें: स्टीपलचेज में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले IND एथलीट बने अविनाश साबले, कायम किया नया एशियाई रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें: चीन में लिखा गया नया इतिहास, एक दिन में देश की झोली में आए 15 मेडल, टूटा 13 साल पुराना रिकॉर्ड