Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक के लिए BCCI ने खोला खजाना, भारतीय ओलंपिक संघ को देगा करोड़ों रुपये

Paris Olympics 2024 पेरिस ओलंपिक 2024 की 26 जुलाई से शुरुआत होगी और यह 11 अगस्‍त तक चलेंगे। फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने वाले इस खेलों में 206 देशों के 10500 एथलीट हिस्‍सा लेंगे। भारतीय दल में अब तक के सबसे ज्‍यादा 117 ए‍थलीट होंगे। पेरिस ओलंपिक की शुरुआत से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपना खजाना खोल दिया है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 21 Jul 2024 06:55 PM (IST)
Hero Image
26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक की शुुरुआत होगी। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 की उल्‍टी‍ गिनती शुरू हो चुकी है। 26 जुलाई से खेलों के इस महाकुंभ की शुरुआत होगी और यह 11 अगस्‍त तक चलेंगे। फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने वाले इस खेलों में 206 देशों के 10500 एथलीट हिस्‍सा लेंगे।

भारतीय दल में अब तक के सबसे ज्‍यादा 117 ए‍थलीट होंगे। पेरिस ओलंपिक की शुरुआत से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपना खजाना खोल दिया है। बोर्ड ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) को करोड़ों रुपये की मदद देने का एलान किया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी।

बीसीसीआई कर रहा एथलीट का सम‍र्थन 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रविवार को एक्‍स पर लिखा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि बीसीसीआई पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे अविश्वसनीय एथलीटों का समर्थन कर रहा है। हम अभियान के लिए IOA को 8.5 करोड़ रुपये प्रदान कर रहे हैं। हम अपने पूरे दल को शुभकामनाएं देते हैं। भारत को गौरवान्वित करें! जय हिन्द!'

To our entire contingent, we wish you the very best. Make India proud! Jai Hind! 🇮🇳…— Jay Shah (@JayShah) July 21, 2024

टोक्यो ओलंपिक में 7 पदक पर जमाया था कब्‍जा 

पेरिस ओलंपिक से भारत को कई मेडल की आस है। इससे पहले 2020 में हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत ने अब तक से सबसे ज्‍यादा 7 पदक पर अपने नाम किए थे। नीरज चोपड़ा का भाला फेंक में गोल्‍ड मेडल जीता था।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: हरियाणा के 24 तो पंजाब के 19 एथलीट लेंगे ओलंपिक में हिस्सा, अन्‍य राज्‍यों का ऐसा है हाल

उनके अलावा 49 किग्रा वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने सिल्‍वर, विमेंस वेल्टरवेट बॉक्सिंग में लवलीना बोरगोहेन ब्रॉन्‍ज, विमेंस सिंगल्स बैडमिंटन में पीवी सिंधू ने ब्रॉन्ज, मेंस फ्रीस्टाइल 57 किग्रा में रवि दाहिया ने सिल्‍वर, मेंस हॉकी टीम ने कांस्‍य और रेसलिंग में बजरंग पूनिया ने ब्रॉन्‍ज मेडल अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: एथलीट को मिलने वाले गोल्‍ड मेडल में कितना सोना? असल में इस धातु का बना होता है पदक