Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में इमान और लिन के विरुद्ध 'नफरत की भाषा' अस्वीकार्य : बाक

आईओसी के अध्यक्ष थामस बाक ने शनिवार को कहा कि पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाज इमाने खलीफ और लिन यू-टिंग के विरुद्ध नफरत की भाषा पूरी तरह से अस्वीकार्य है। बाक ने शनिवार को यहां कहा हम राजनीति से प्रेरितज् सांस्कृतिक युद्ध का हिस्सा नहीं बनेंगे। इन दोनों को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) द्वारा 2023 में भारत में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में महिला वर्ग में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 03 Aug 2024 11:51 PM (IST)
Hero Image
अल्जीरिया की मुक्केबाज इमान खेलीफ लगातार चर्चा में हैं। इमेज- सोशल मीडिया

 पेरिस, एपी : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने शनिवार को कहा कि पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाज इमाने खलीफ और लिन यू-टिंग के विरुद्ध 'नफरत की भाषा' 'पूरी तरह से अस्वीकार्य' है। बाक ने शनिवार को यहां कहा, 'हम राजनीति से प्रेरितज् सांस्कृतिक युद्ध का हिस्सा नहीं बनेंगे।'अल्जीरिया की मुक्केबाज इमान खेलीफ और ताइवान की लिन यू-टिंग के महिला वर्ग में भाग लेने पर पिछले कुछ दिनों से विवाद चल रहा है।

इन दोनों को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) द्वारा 2023 में भारत में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में महिला वर्ग में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। आईओसी ने आईबीए पर प्रतिबंध लगाया है। टोक्यो के बाद पेरिस ओलंपिक में आईओसी कार्यबल इस खेल का संचालन कर रहा है। उस समय के उनके लिंग-आधारित परीक्षण अब भी अनिर्दिष्ट और अप्रमाणित हैं।

ये भी पढ़ें: Olympics 2024: 'मैंने दो दिन तक कुछ नहीं खाया, पानी तक नहीं पिया', निकहत जरीन ने हार के बाद बताई सच्चाई

बाक ने कहा, 'हमारे पास दो मुक्केबाज हैं जो महिलाओं के रूप में पैदा हुए हैं, जिनका पालन-पोषण महिलाओं के रूप में हुआ है, जिनके पास महिला के रूप में पासपोर्ट है और उन्होंने कई वर्षों तक महिलाओं के रूप में प्रतिस्पर्धा की है।' उन्होंने कहा, 'कुछ लोग यह परिभाषित करना चाहते हैं कि कौन महिला है।' खेलीफ और लिन ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में भी प्रतिस्पर्धा की थी, लेकिन पदक नहीं जीत सके थे।

ये भी पढ़ें: Olympics 2024: पहले लड़ने से किया इनकार, अब चलाया माफी का वार, जानिए कौन हैं रिंग में रोने वाली मुक्केबाज एंजेला कैरिनी