Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chess Olympiad की दोनों विजेता टीम को 3.2 करोड़ का पुरस्कार देगा AICF, अध्यक्ष ने की घोषणा

एआईसीएफ अध्यक्ष नितिन नारंग ने मेंस और विमेंस चेस ओलंपियाड विजेता टीम को पुरस्कार देने की घोषणा की है। दोनों टीमों को 3.2 करोड़ रुपये इनाम देने की घोषणा की गई है। साथ ही भारत की पुरुष और महिला विजेता टीमों के प्रत्येक खिलाड़ी को 25 लाख रुपये मिलेंगे जबकि पुरुष और महिला टीमों के कोच अभिजीत कुंटे और श्रीनाथ नारायणन को 15-15 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 25 Sep 2024 11:42 PM (IST)
Hero Image
भारत पहुंची चेस ओलंपियाड विजेता टीम। फोटो- सोशल मीडिया

नई दिल्ली, प्रेट्र। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने 45वें ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारतीय टीमों के लिए 3.2 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की। एआईसीएफ के अध्यक्ष नितिन नारंग ने सम्मान समारोह के दौरान यह घोषणा की।

भारत की पुरुष और महिला विजेता टीमों के प्रत्येक खिलाड़ी को 25 लाख रुपये मिलेंगे जबकि पुरुष और महिला टीमों के कोच अभिजीत कुंटे और श्रीनाथ नारायणन को 15-15 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। भारतीय दल के प्रमुख ग्रैंडमास्टर दिव्येंदु बरुआ को 10 लाख रुपये और सहायक कोच को साढ़े सात लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

नारंग ने की घोषणा

नारंग ने सम्मान समारोह के दौरान कहा, 'स्वर्ण पदक की भूख हंगरी में समाप्त हो गई लेकिन सफलता की चाहत जारी है। ओपन वर्ग में हमने दबदबा बनाया और महिला वर्ग में हमने कड़ी जीत हासिल की।'

शतरंज के खेल को मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा, 'हमारे खिलाड़ी शतरंज की बिसात पर स्टीक निशानेबाज हैं। विश्वनाथन आनंद द्वारा बोए गए बीज जंगल बन गए हैं।' एआइसीएफ के महासचिव देव पटेल ने कहा कि ऐतिहासिक दोहरे स्वर्ण पदक देश में शतरंज क्रांति लाने में मदद करेंगे।

यह भी पढे़ं- Chess Olympiad: PM Modi ने चेस ओलंपियाड विजेताओं से की मुलाकात, प्रगनानंद और अर्जुन के बीच करा दिया मैच

यह भी पढे़ं- Chess Olympiad के गोल्ड का अमेरिका में बजा डंका, PM Modi ने सुनाई खबर तो तालियों से गूंज उठा नासाउ