Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शतरंज विश्व कप के रजत पदक विजेता आर प्रगनानंद होंगे एशियाई खेलों के शिविर में शामिल

विश्व कप के रजत पदक विजेता ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद की अगुआई में एशियाई खेलों के लिए जाने वाली भारतीय पुरुष शतरंज टीम के सदस्य चार दिवसीय रणनीतिक शिविर के लिए 30 अगस्त को यहां पहुंचेंगे। प्रगनानंद के साथ इस दौरान विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती अर्जुन एरिगेसी और डी गुकेश के अलावा अनुभवी पेंटाला हरिकृष्णा शिविर में मौजूद रहेंगे।

By AgencyEdited By: Shubham MishraUpdated: Sat, 26 Aug 2023 11:05 PM (IST)
Hero Image
आर प्रगनानंद एशियाई खेलों के शिविर में शामिल होंगे।

कोलकाता, प्रेट्र : विश्व कप के रजत पदक विजेता ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद की अगुआई में एशियाई खेलों के लिए जाने वाली भारतीय पुरुष शतरंज टीम के सदस्य चार दिवसीय रणनीतिक शिविर के लिए 30 अगस्त को यहां पहुंचेंगे। प्रगनानंद के साथ इस दौरान विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती, अर्जुन एरिगेसी और डी गुकेश के अलावा अनुभवी पेंटाला हरिकृष्णा शिविर में मौजूद रहेंगे।

बोरिस गेलफेंड करेंगे नेतृत्व

टीम का नेतृत्व मुख्य कोच (पूर्व ग्रैंडमास्टर) बोरिस गेलफेंड कर रहे हैं और इसमें कोच श्रीनाथ नारायणन, सहायक कोच वैभव सूरी और अर्जुन कल्याण शामिल हैं। महिलाओं का कोचिंग शिविर मंगलवार तक चलेगा जिसमें कोनेरू हम्पी, हरिका द्रोणावल्ली, वैशाली रमेशबाबू, वंतिका अग्रवाल और सविता श्रीबी प्रतिभागी हैं।

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआइसीएफ) के अध्यक्ष संजय कपूर ने कहा, ' एआइसीएफ खिलाडि़यों के लिए अटूट समर्थन और अत्याधुनिक सुविधाओं को मुहैया करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह कोचिंग शिविर उस प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों के पहले इससे खिलाडि़यों को रणनीति बनाने का मौका मिलेगा।'

यह शिविर 31 अगस्त से नौ सितंबर तक यहां होने वाले टाटा स्टील शतरंज इंडिया रैपिड और ब्लिट्ज टूर्नामेंट के पांचवें सत्र के मौके पर आयोजित किया जाएगा। एशियाई खेलों के लिए जाने वाली भारतीय टीम के सभी सदस्य टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसमें पूर्व विश्व ब्लिट्ज चैंपियन मैक्सिम वाचिएर-लाग्रेव और मौजूदा विश्व चैंपियन वेनजुन जू भी भाग लेंगे।