Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat: 100 ग्राम वजन कम करने से कैसे चूक गईं विनेश फोगाट? डॉक्टर ने रेसलर की डाइट का किया खुलासा

विनेश फोगाट के बाहर होने के बाद भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पौडीवाला ने कहा कि पहलवान का वजन कम करने के लिए हर संभव कोशिश की गई। डॉक्टर ने कहा कि विनेश ने रात भर पानी नहीं पिया उसके बाल तक काट दिए गए। कपड़ों को भी छोटा कर दिया गया। इसके बावजूद भी 100 ग्राम ज्यादा ही रह गया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 07 Aug 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट रेसलिंग के फाइनल से डिसक्वालीफाई। फोटो- रायटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने के बाद भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पौडीवाला का बयान आया है। पौडीवाला ने बताया कि विनेश का वजन कम करने के लिए हर वो कठोर कदम उठाए गए जिससे उसका वजन कम हो सकता था, लेकिन फिर भी 100 ग्राम वजन ज्यादा रह गया।

गौतलब हो कि विनेश फोगाट 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से फाइनल से डिसक्वालीफाई हो गईं। मंगलवार को विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती के क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल जीत दर्ज करते हुए इतिहास रचा था। वह पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं थी जिन्होंने कुश्ती के फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि, फाइनल से पहले हुए वेट माप में उनका 100 ग्राम वजन ज्यादा पाया गया और उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया।

डॉ. दिनशॉ पौडीवाला ने किया खुलासा

डॉ. दिनशॉ पौडीवाला ने कहा, विनेश के न्यूट्रिशनिस्ट ने महसूस किया कि वह दिन भार में 1.5 किलोग्राम पोषण लेती है, जो मुकाबलों के लिए उन्हें पर्याप्त ऊर्जा देता है। कभी-कभी प्रतियोगिता के बाद वजन बढ़ने का कारण होता है। विनेश को उनके तीन मुकाबलों में डिहाईड्रेशन से बचने के लिए सिर्फ पानी दिया गया। इसके बाद भी विनेश का वजन ज्यादा रहा। वजन कम करने की लिए पहले सामान्य प्रक्रिया की गई।

यह भी पढे़ं- Vinesh Phogat ओलंपिक्स 2024 से Overweight के कारण हुईं डिसक्वालिफाई? आसानी से समझें पूरा नियम

बाल काटे और कपड़े भी छोटे किए

डॉक्टर ने आगे कहा, इसके बावजूद भी जब वजन कम नहीं हो रहा था तो रात भर हमने वजन घटाने की प्रक्रिया जारी रखी। सभी प्रयासों के बावजूद, हमने पाया कि विनेश का वजन उसके 50 किलोग्राम वजन वर्ग से 100 ग्राम अधिक था। हमने उसके बाल काटने और उसके कपड़े छोटे करने सहित सभी संभव कठोर उपाय किए। इसके बावजूद, हम उस 50 किलोग्राम वजन वर्ग तक उसके वजन को नहीं ला सके। अयोग्यता के बाद, एहतियात के तौर पर विनेश को डिहाईड्रेशन न हो इसके लिए तरल पदार्थ दिए गए।

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat: 'आप जो महसूस कर रही होंगी, उसका हमें अंदाजा भी नहीं', विनेश फोगाट के लिए बहन गीता का भावुक मैसेज