Move to Jagran APP

Commonwealth Games 2026 का हिस्सा नहीं होंगे क्रिकेट-हॉकी समेत कई खेल, सामने आई प्रमुख वजह

Commonwealth Games 2026। कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से पहले भारत को करारा झटका लगा है। कॉमनवेस्थ गेम्स 2026 का आयोजन 23 जुलाई से 2 अगस्त तक ग्लासगो में होना है जिसमें सिर्फ 10 ही खेल शामिल होंगे। भारत के प्रमुख खेल जिनमें भारतीय एथलीट्स ने शानदार प्रदर्शन किया है और ज्यादा मेडल जीते है उसे ड्रॉप कर दिया गया है। इन खेल में हॉकी बैडमिंटन शूटिंग कुश्ती क्रिकेट शामिल है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 22 Oct 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
Commonwealth Games 2026 से ड्रॉप हुए क्रिकेट-हॉकी समेत कई प्रमुख खेल

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Commonwealth Games 2026। कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से पहले भारत को करारा झटका लगा है। कॉमनवेस्थ गेम्स 2026 का आयोजन 23 जुलाई से 2 अगस्त तक ग्लासगो में होना है, जिसमें सिर्फ 10 ही खेल शामिल होंगे।

भारत के प्रमुख खेल जिनमें भारतीय एथलीट्स ने शानदार प्रदर्शन किया है और ज्यादा मेडल जीते है, उसे ड्रॉप कर दिया गया है। हॉकी, बैडमिंटन, शूटिंग, कुश्ती, क्रिकेट, टेबल टेनिस को कॉमनवेल्थ गेम्स से ड्रॉप करने का फैसला लिया गया। इसके पीछे की वजह आइए आपको बताते हैं।

Commonwealth Games 2026 से ड्रॉप हुए क्रिकेट-हॉकी समेत कई प्रमुख खेल

दरअसल, ग्लासगो को 12 साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी मिली है। आखिरी बार 2014 एडिशन में ग्लासगो ने कॉमनवेल्थ गेम्स को होस्ट किया था। हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स फेडेरेशन (CSF) ने कंफर्म किया है कि वह 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स में से इवेंट्स को कम कर रहे हैं। 2022 बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 19 स्पोर्ट्स हिस्सा रहे, जबकि 2026 के लिए क्रिकेट, हॉकी, टेबल टेनिस, स्क्वाश, रोड रेसिंग, हॉकी समेत कई खेल को ड्रॉप किया गया।

कॉमनवेल्थ गेम्स के आयोजन का आधिकार विक्टोरिया के पास था, लेकिन वित्तीय बाधाओं के चलते उन्होंने पिछले साल मेजबानी से अपना नाम वापस ले लिया। फिर ग्लासगो ने कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी के लिए कदम रखा।

यह भी पढ़ें: Commonwealth Games: ग्लास्गो को मिल सकती है 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी

एक बयान में, सीजीएफ ने खेल कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की, जिसमें एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिमनास्टिक, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा ट्रैक साइक्लिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो शामिल होंगे। बाउल्स और पैरा बाउल्स, और 3-3 बास्केटबॉल और 3-3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल।

बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स से हॉकी का बाहर होना एक और झटका है, क्योंकि भारत की पुरुष टीम ने तीन रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं। वहीं महिलाओं की टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें 2002 में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक शामिल है।

बैडमिंटन, जहां भारत कई पदकों को हासिल करने के लिए तैयार था (31 पदक- जिसमें 10 स्वर्ण, 8 रजत, 13 कांस्य), वह भी अब कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में शामिल नहीं है।

क्रिकेट, जिसमें भारत ने 2022 में महिलाओं की टीम के साथ रजत पदक जीता था, सूची में नहीं है। इसी तरह, स्क्वैश और टेबल टेनिस, दोनों खेलों में भारतीय एथलीटों ने अच्छे प्रदर्शन दिखाए हैं, उन्हें भी ड्रॉप किया गया।