Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diamond League: नीरज चोपड़ा-अविनाश साबले फाइनल में पेश करेंगे भारतीय चुनौती

भालाफेंक स्टार नीरज चोपड़ा और स्टीपलचेज (बाधा दौड़) खिलाड़ी अविनाश साबले शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे डायमंड लीग सत्र के फाइनल में विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों के सामने भारत की चुनौती पेश करेंगे। पहली बार डायमंड लीग फाइनल दो दिन में होगा जिसमें ओलंपिक पदक विजेताओं समेत विश्व के शीर्ष खिलाड़ी 32 स्पर्धाओं में उतरेंगे। डायमंड लीग फाइनल में पहली बार दो भारतीय खिलाड़ी भाग लेंगे।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Thu, 12 Sep 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
नीरज चोपड़ा पर होगी सभी की नजर। इमेज- नीरज चोपड़ा एक्‍स

 पीटीआई, ब्रुसेल्स : भालाफेंक स्टार नीरज चोपड़ा और स्टीपलचेज (बाधा दौड़) खिलाड़ी अविनाश साबले शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे डायमंड लीग सत्र के फाइनल में विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों के सामने भारत की चुनौती पेश करेंगे। पहली बार डायमंड लीग फाइनल दो दिन में होगा जिसमें ओलंपिक पदक विजेताओं समेत विश्व के शीर्ष खिलाड़ी 32 स्पर्धाओं में उतरेंगे।

ये एथलीट आएंगे नजर

पोल वाल्ट रिकार्डधारी अर्मांड डुप्लांटिस, अमेरिकी फर्राटा धाविका शाकारी रिचर्डसन और बाधा दौड़ स्टार सिडनी मैकलागलिन लेवरोन इसमें नजर आएंगे। राष्ट्रीय रिकार्डधारी 3000 मीटर स्टीपलचेज (बाधा दौड़) खिलाड़ी साबले पेरिस ओलंपिक में 11वें स्थान पर रहे थे। वह पहली बार डायमंड लीग सत्र के फाइनल में उतरेंगे और उनकी स्पर्धा शुक्रवार को है।

जीत पर होगी नीरज चोपड़ा की नजर

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण के बाद पेरिस में रजत पदक जीतने वाले चोपड़ा शनिवार को उतरेंगे तो जीत के साथ सत्र का समापन करना चाहेंगे। डायमंड लीग फाइनल में पहली बार दो भारतीय खिलाड़ी भाग लेंगे। साबले डायमंड लीग तालिका में 14वें स्थान पर रहे जिनके तीन अंक हैं। उनसे ऊंची रैंकिंग वाले इथियोपिया के लामेचा गिरमा (चोटिल), न्यूजीलैंड के जोर्डी बीमिश, जापान के रियुजी मूरा और अमेरिका के हिलेरी बोर ने नाम वापिस ले लिया जिससे उन्हें शीर्ष 12 के कटऑफ में जगह मिली।

जीतने वाले को 25 लाख का इनाम

साबले सात जुलाई को डायमंड लीग के पेरिस चरण में छठे स्थान पर रहे थे और उन्होंने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ा था। वह सिलेसिया चरण में 14वें स्थान पर रहे। दूसरी ओर चोपड़ा 14 अंक लेकर चौथे स्थान के साथ फाइनल में पहुंचे हैं। वह दोहा और लुसाने में दूसरे स्थान पर रहे थे। डायमंड लीग सत्र का फाइनल जीतने वाले को डायमंड ट्रॉफी और 30000 डालर (लगभग 25 लाख रुपये) नकद पुरस्कार मिलता है।

ये भी पढ़ें: Lausanne Diamond League: Neeraj Chopra 90 मीटर से चूके, लुसाने डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे

इसके अलावा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड भी दिया जाता है। उपविजेता को 12000 डालर (लगभग 10 लाख रुपये) मिलते हैं। चोपड़ा ने पिछले सप्ताह ज्यूरिख चरण में भाग नहीं लिया था। वह चेक गणराज्य के याकुब वाडलेज, ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स और जर्मनी के जूलियर वेबर से पीछे हैं। चोपड़ा इस सत्र में फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे हैं और ग्रोइन की चोट से निजात पाने के लिए डॉक्टर को दिखाएंगे।

ये भी पढ़ें: Diamond League final: नीरज चोपड़ा डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई, भारत को मेडल की आस