Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Olympics: 2030 शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी भी करेगा फ्रांस

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने बुधवार को 2030 में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी फ्रांस को सौंपने का फैसला किया। इन खेलों का आयोजन फ्रेंच आल्प्स में किया जाएगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आईओसी को आश्वासन दिया कि ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल 2024 के संपन्न होने के बाद जो भी सरकार गठित होगी वह आयोजन से संबंधित सभी शर्तों को पूरा करेगी।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 25 Jul 2024 07:33 AM (IST)
Hero Image
Winter Olympics: 2030 शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी भी करेगा फ्रांस

पेरिस, एपी। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बुधवार को 2030 में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी फ्रांस को सौंपने का फैसला किया, लेकिन साथ ही कुछ शर्तें भी जोड़ी हैं। इन खेलों का आयोजन फ्रेंच आल्प्स में किया जाएगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आईओसी को आश्वासन दिया कि ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल 2024 के संपन्न होने के बाद जो भी सरकार गठित होगी वह आयोजन से संबंधित सभी शर्तों को पूरा करेगी।

हालांकि इस पर अभी तक हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं। नई सरकार के गठन के बाद जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री बनेगा उन्हें इन शर्तों पर हस्ताक्षर करने होंगे। आईओसी ने इसके लिए एक अक्टूबर की समय सीमा तय की है।आइओसी के सदस्यों ने उनके आश्वासन को स्वीकार करके फ्रांस को मेजबानी सौंपने के पक्ष में मतदान किया।

यह भी पढ़ें: Paris Olympics Archery Live Streaming: कब, कहां और कैसे घर बैठे भारतीय आर्चर्स का लाइव एक्शन फैंस देख सकते हैं?

फ्रांस की मेजबानी के पक्ष में 84 सदस्यों ने जबकि चार सदस्यों ने विरोध में मतदान किया। सात सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। मैक्रों ने कहा कि हम पर भरोसा दिखाने के लिए हम आपका आभार व्यक्त करते हैं। हम अपनी प्रतिबद्धताओं का पूरा सम्मान करेंगे। फ्रांस इन खेलों की मेजबानी के लिए बोली लगाने वाला एकमात्र देश था। फ्रांस इससे पहले तीन बार 1924, 1968 और 1992 में शीतकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर चुका है।