Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics: गगन नारंग ने ओलंपिक में भारत के मिशन प्रमुख के रूप में मेरीकोम की जगह ली, पीसी सिंधू होगी ध्‍वजवाहक

पेरिस ओलंपिक को लेकर भारत से बड़ी अपडेट सामने आई है। गगन नारंग ने पेरिस ओलंपिक में भारत के मिशन प्रमुख के रूप में एमसी मेरीकोम की जगह ली। भारत के लिए ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पीवी सिंधू पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में देश की महिला ध्‍वजवाहक होंगी। आईओए अध्‍यक्ष पीटी उषा ने बताया कि नारंग को क्‍यों यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 08 Jul 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
गगन नारंग और पीवी सिंधू को बड़ी जिम्‍मेदारी मिली

प्रेट्र, नई दिल्ली। लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता निशानेबाज गगन नारंग ने सोमवार को पेरिस ओलंपिक के लिए भारत के मिशन प्रमुख के रूप में मुक्केबाज मेरीकोम की जगह ली। पेरिस खेलों के उद्घाटन समारोह में दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू भारत की महिला ध्वजवाहक होंगी।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने बताया कि मेरीकोम के इस्तीफे के बाद उप मिशन प्रमुख नारंग को मिशन प्रमुख बनाया जाना स्वत: पसंद थी।

उषा ने कहा, ''मैं अपने दल की अगुआई के लिए ओलंपिक पदक विजेता को ढूंढ रही थीं और मेरे युवा साथी मेरीकोम के उपयुक्त विकल्प हैं। मुझे यह घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है कि दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू उद्घाटन समारोह में टेबल टेनिस खिलाड़ी ए शरत कमल के साथ महिला ध्वजवाहक होंगी।''

यह भी पढ़ें: 'मुझे आपकी मां के हाथ का बना चूरमा खाना है', PM मोदी ने Neeraj Chopra से की मांग, खिलाड़ी ने भी किया यह वादा

उन्होंने कहा, ''मुझे विश्वास है कि हमारे खिलाड़ी पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने के लिए अच्छी तरह तैयार हैं।'' छह बार की विश्व चैंपियन मेरीकोम ने अप्रैल में पद से यह कहकर इस्तीफा दे दिया था कि निजी कारणों से उनके पास इसके अलावा कोई चारा नहीं है।

मिशन प्रमुख महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद है। मिशन प्रमुख खिलाड़‍ियों की जरूरतों का ध्यान रखने के साथ आयोजन समिति के साथ संपर्क सूत्र का भी काम करता है।

यह भी पढ़ें: ओलंपिक में भारत को इन टॉप-10 एथलीटों से है पदक की उम्मीद, पेरिस में तिरंगा फहराने को बेताब हैं खिलाड़ी