Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Games : चीन में लिखा गया नया इतिहास, एक दिन में देश की झोली में आए 15 मेडल, टूटा 13 साल पुराना रिकॉर्ड

रविवार का दिन एशियन गेम्स 2023 में भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ। ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में भारतीय एथलीटों ने एक के बाद एक मेडल की बरसात कर डाली। टूर्नामेंट के आठवें दिन भारत की झोली में कुल 15 मेडल आए। यह पहला मौका है जब भारत ने एशियन गेम्स के इतिहास में एक दिन में 15 मेडल अपने नाम किए हैं।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sun, 01 Oct 2023 11:29 PM (IST)
Hero Image
एशियन गेम्स 2023 के आठवें दिन भारत की झोली में कुल 15 मेडल आए

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। रविवार का दिन एशियन गेम्स 2023 में भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ। ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में भारतीय एथलीटों ने एक के बाद एक मेडल की बरसात कर डाली। टूर्नामेंट के आठवें दिन भारत की झोली में कुल 15 मेडल आए। यह पहला मौका है, जब भारत ने एशियन गेम्स के इतिहास में एक दिन में 15 मेडल अपने नाम किए हैं।

ऐतिहासिक रहा आठवां दिन

एशियन गेम्स 2023 का आठवां दिन हमेशा के लिए यादगार बन गया। दिन की शुरुआत ही भारत के लिए जोरदार रही और ट्रैप शूटिंग में पहले पुरुष टीम ने गोल्ड मेडल पर निशाना लगाया, जबकि महिला टीम ने रजत पदक को अपने नाम किया। अदिति अशोक ने गोल्फ के खेल में देश को एशियन गेम्स का पहला मेडल दिलाया। निकहत जरीन भले ही अपना सेमीफाइनल मैच हार गईं, लेकिन उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल पर जरूर कब्जा जमाया।

एथलेटिक्स में हुई मेडल की बरसात

एथलेटिक्स की शुरुआत ही भारत के लिए दमदार रही। अविनाश साबले ने स्टीपलचेज में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देश को ऐतिहासिक गोल्ड मेडल दिलाया। इसके बाद तेजिंदरपाल सिंह ने शॉटपुट में एक और स्वर्ण पदक दिलाते हुए खुशी को दोगुना कर दिया। 1500 मीटर की रेस में भारत ने तीन पदक जीते, तो मुरली श्रीशंकर ने लॉन्ग जंप में देश को सिल्वर मेडल दिलाया। सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीता, जबकि ज्योति याराजी ने 100 मीटर हर्डल रेस में रजत पदक अपने नाम किया।

यह भी पढ़ेंWorld Cup में सिर चढ़कर बोलेगा इस बॉलर का जादू, टीम इंडिया का बनेगा ट्रंप कार्ड, पूर्व कप्तान ने की भविष्यवाणी

टूटा 13 साल पुराना रिकॉर्ड

एशियन गेम्स के इतिहास में यह पहला मौका रहा, जब भारत ने एक ही दिन में कुल 15 मेडल को अपने नाम किया। इससे पहले साल 2010 में भारत ने एशियन गेम्स में एक दिन में कुल 11 मेडल जीते थे। यानी भारतीय एथलीटों के उम्दा प्रदर्शन के बूते भारत ने चीन की धरती पर नया इतिहास रचते हुए 13 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर डाला है।