Move to Jagran APP

Asian Kabaddi Championship 2023 में भारत ने रचा इतिहास, फाइनल में ईरान को हराकर 8वीं बार बना चैंपियन

Asian Kabaddi Championship 2023 भारत ने शुक्रवार को कोरिया में एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में ईरान को हराकर आठवां खिताब अपने नाम कर लिया है। चैंपियनशिप में छह टीमें भारत ईरान जापान कोरिया चीनी ताइपे और हांगकांग ने भाग लिया था। लीग चरण में भारत की सबसे बड़ी जीत कोरिया को 76-13 से हराकर आई और सबसे छोटी जीत 33-28 से गुरुवार को ईरान के खिलाफ आई।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Fri, 30 Jun 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
India Won 8th Asian Kabaddi Championship 2023. Image:- Twitter
नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क।India won Asian Kabaddi Championship 2023 भारत ने शुक्रवार को कोरिया के बुसान में डोंग-यूई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेओकडांग सांस्कृतिक केंद्र में एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में ईरान को 42-32 से हराया। नौ सीजन में यह भारत का आठवां खिताब है।

पहले 5 मिनट में पिछड़ा भारत-

भारतीय कप्तान पवन सहरावत ने सुपर 10 के साथ टीम का नेतृत्व किया। भारतीय पुरुष कबड्डी टीम खेल के पहले पांच मिनट में ईरान से पिछड़ गई। हालांकि, डिफेंडरों के कुछ टैकल प्वाइंट और कप्तान पवन सहरावत के साथ असलम इनामदार की सफल रेड ने ईरान को 10वें मिनट में मैच का पहला ऑल-आउट दे दिया।

दूसरे हाफ में आगे रहा भारत-

भारतीय कबड्डी टीम ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन के दम पर तेजी से अपनी बढ़त बना ली। मौजूदा चैंपियन भारत ने ईरान को कुछ आसान बोनस प्वाइंट्स दिए, लेकिन बाद में भारत ने 19वें मिनट में ईरान को दूसरा ऑलआउट कर दिया। दूसरे हाफ में भारत 23-11 से आगे रहा। हालांकि ईरानी कप्तान मोहम्मदरेजा शादलौई चियानेह ने दो प्वाइंट्स की रेड के बाद सुपर रेड के साथ 29वें मिनट में भारत को पहला ऑल-आउट करने में मदद की।

दबाव में आया भारत-

ईरान ने दो मिनट बाकी रहते हुए स्कोर को 38-31 तक कम कर दिया, जिससे भारतीय टीम पर कुछ दबाव तो आया, लेकिन भारत ने 42-32 से जीत हासिल की। इससे पहले दिन के दूसरे मैच में भारत ने टूर्नामेंट के लीग चरण को अपराजित समाप्त करने के लिए हांगकांग को 64-20 से हराया।

प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहा भारत-

एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप में छह टीमें भारत, ईरान, जापान, कोरिया, चीनी ताइपे और हांगकांग ने भाग लिया था। भारत ने लीग चरण में सभी पांच मैच जीते और प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रही। ईरान लीग चरण में भारत से हारकर दूसरे स्थान पर रहा और फाइनल में पहुंचा।

सितंबर में होगी अगली चुनौती-

लीग चरण में भारत की सबसे बड़ी जीत टूर्नामेंट के पहले दिन कोरिया को  76-13 से हराकर आई। वहीं उनकी सबसे छोटी जीत 33-28 से गुरुवार को ईरान के खिलाफ आई। भारतीय कबड्डी टीमों के लिए अगली बड़ी चुनौती 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेल होंगे। ईरान ने 2018 में जकार्ता में सेमीफाइनल में भारत को हराया था, महाद्वीपीय मल्टी स्पोर्ट शोपीस में डिफेंडिंग चैंपियन होगा।