Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एशियाई महिला शतरंज में दिव्या बनीं चैंपियन, मैरी एन गोम्स चैंपियनशिप में रही उपविजेता

Asian women chess championship भारत की दिव्या देशमुख एशियाई शतरंज चैंपियनशिप में पहले स्थान पर रहकर विजेता बनीं जबकि मैरी एन गोम्स दूसरे स्थान पर उपविजेता घोषित हुईं। विजेता दिव्या को गोल्ड और उपविजेता को सिल्वर मेडल से नवाजा गया।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Mon, 12 Jun 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
Divya and Mary Ann Gomes win following gold and Silver in Asian womens chess championship

अल्माटी, प्रेट्र: भारत की दिव्या देशमुख एशियाई महाद्वीपीय शतरंज चैंपियनशिप की महिला क्लासिकल स्पर्धा में रविवार को यहां चैंपियन बनीं, तो वहीं मैरी एन गोम्स उपविजेता रहीं। 17 वर्षीय दिव्या ने कजाकिस्तान की जेनिया बालाबायेवा के साथ नौवें और अंतिम दौर के मुकाबले को ड्रा खेला और 7.5 अंकों के साथ शीर्ष पर रहीं।

दूसरे नंबर पर रही मैरी-

मैरी ने भी आखिरी दौर में ड्रा खेला और 6.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। भारतीय खिलाड़ी साक्षी चितलंगे 5.5 अंकों के साथ सातवें स्थान पर रहीं। अन्य भारतीयों में पीवी नंदीधा और आशना मखीजा क्रमश: 13वें और 14वें स्थान पर रहीं।

गोल्ड और सिल्वर मेडल से नवाजा गया-

ऐसे में दिव्या देशमुख को गोल्ड मेडल से नवाजा गया और उपविजेता मैरी को सिल्वर मेडल मिला। दोनों विजेताओं ने एक बार फिर एशियन चैंपियनशिप में भारत का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया है। दिव्या देशमुख ने साल की शुरुआत में लगातार दूसरी बार राष्ट्रीय महिला शतरंज का ताज बरकरार रखा था।

— All India Chess Federation (@aicfchess) June 11, 2023

राष्ट्रीय महिला चैंपियनशिप की भी विजेता-

48वीं राष्ट्रीय महिला शतरंज चैंपियनशिप में 17 साल की दिव्या अजेय रही थीं और लगातार दूसरे साल भारत में 64 वर्ग की रानी बनकर उभरीं। पिछले साल भुवनेश्वर में दिव्या भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला मास्टर कोनेरू हम्पी के बाद सीनियर राष्ट्रीय खिताब जीतने वाली पहली किशोरी बन गई थीं।

अभिमन्यु पुराणिक रहे अंतिम दौर में-

स्पर्धा के ओपन वर्ग में ग्रैंडमास्टर अभिमन्यु पुराणिक अंतिम दौर से पहले पदक की दौड़ में थे। वह हालांकि अपने अंतिम दौर के मुकाबले को जीतने में सफल नहीं रहे। अजमत उतेगलियायेव के खिलाफ ड्रा खेलने के कारण वह 6.5 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे।

उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी रहे पहले स्थान पर-

सबसे पहले वरीय के रूप में शुरुआत करने वाले भारतीय जीएम अर्जुन एरिगैसी 6.5 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहे और एसपी सेथुरमन सातवें स्थान पर रहे। उज्बेकिस्तान के जीएम शमसीद्दीन वोखिदोव ने शीर्ष स्थान हासिल किया।