Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक स्‍टंट का लुत्‍फ उठाएगी दुनिया! भारत में पहली बार होने जा रही है ऐसी करतबों से भरी रेसिंग लीग; जानें पूरी डिटेल्‍स

ISRL भारत की पहली फ्रेंचाइजी आधारित सुपरक्रॉस लीग है जिसमें 6 टीमें- दिल्ली डेयरडेविल्स मुंबई स्टॉमर्स पुणे फाइटर्स बेंगलुरु टाइगर्स हैदराबाद रेड रैप्टर्स और अहमदाबाद रॉयल्स की टीमें शामिल है। खास बात ये है कि इस लीग में भारतीय बाइक रेसर्स ही नहीं बल्कि दुनिया के दिग्गज सुपरक्रॉस चैंपियन भी हिस्सा ले रहे हैं जिसका पहला इवेंट 28 जनवरी को होने जा रहा है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 28 Jan 2024 10:47 AM (IST)
Hero Image
India Super Cross Racing League (Interesting Points to Know)

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Indian Super Cross Racing League: ‘मौत का कुआं’ तो भारत में आप सभी ने कभी-ना-कभी देखा ही होगा। जहां कुछ समय पहले तक सर्कस में ये एक लाइमलाइट शो के तौर पर दिखाया जाता था। इस शो में स्टंटमैन बाइक पर सवार होकर दोनों हाथ छोड़े, ऐसे खतरनाक स्टंट करते हुए बाइक चलाते थे, जिसे देखकर हर किसी की रूह कांप उठती थी, लेकिन कुछ ऐसे हादसे हुए जिसके बाद सर्कस में ये शो बंद ही कर दिया गया।

फैंस इस मौत के कुएं के बंद होने के बाद सर्कस या मेले में खुलकर उतना आनंद नहीं ले पाते थे, जितना पहले हुआ करता था, लेकिन बदलते समय के साथ चीजें बदल रही है और उनके नामों में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है।

बता दें कि फैंस अब भी ‘मौत का कुआं’ शो देख सकते हैं। जी हां, बाइक रेसिंग के शौकीनों के लिए बड़ी खुशखबरी है। देश में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ोत्तरी देने के लिए एक ऐसी लीग बनाई गई है, जिसका नाम इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग (ISRL) है। ये ऐसी पहली लीग है, जिसमें फैंस रोमांच, मनोरंजन और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक्शन का लुत्फ उठा सकते हैं। 

ISRL: इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग के बारे में जानें कुछ रोचक बातें

  • इंडियन सुपरक्रॉस मोटरसाइकिल रेसिंग लीग (Indian Super Cross Racing League) एक ऐसी लीग है, जिसमें बाइक रेसर्स को अपना स्टंट और टैलेंट दिखाने का मौका मिलता है।

  • इस लीग के लिए ऑफ-रोड ट्रैक तैयार किया गया है, जिसमें ट्रैक मिट्टी, रेत, कूदने के लिए टीले और तीखे मोड़ से बने होते हैं, जो रेसर्स की स्किल और बाइक के कंट्रोल को परखते हैं।
  • रेस के दौरान हवा में रेसर्स बाइक उछलाते हुए स्टंट करते हैं और ये नजारा किसी थ्रीलर फिल्म से कम नहीं होता।
  • ISRL भारत की पहली फ्रेंचाइजी आधारित सुपरक्रॉस लीग है, जिसमें 6 टीमें- दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई स्टॉमर्स, पुणे फाइटर्स, बेंगलुरु टाइगर्स, हैदराबाद रेड रैप्टर्स और अहमदाबाद रॉयल्स की टीमें शामिल है।
  • खास बात ये है कि इस लीग में भारतीय बाइक रेसर्स ही नहीं बल्कि, दुनिया के दिग्गज सुपरक्रॉस चैंपियन भी हिस्सा ले रहे हैं।
  • ISRL का पहला सीजन के पहले इवेंट का आगाज 28 जनवरी को पुणे में होगा, जिसमें सभी टीमें आपस में एक दूसरे से भिड़ेगी।
  • ये लीग भारतीय मोटरस्पोर्ट्स इंडस्ट्री के लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकती है। इस लीग से ज्यादा-से-ज्यादा लोग मोटरस्पोर्ट्स की तरफ रुचि दिखाएंगे और ये लीग भविष्य के लिए चैंपियन तैयार करने में मदद करेगा।
  • अगर बात करें ISRL के नियम की तो बता दें कि हर रेस दो राउंड में होती है। हर राउंड 20 मिनट का होता है, जिसमें 2 मिनट का ब्रेक होता है। रेस के अंत में सबसे तेज राइडर को 25 प्वाइंट्स मिलते हैं, दूसरे राइडर को 22 प्वाइंट्स, जबकि तीसरे राइडर को 20 प्वाइंट्स मिलते हैं।
  • हर सीजन में 10 राउंड होते हैं।हर टीम के लिए 10 राउंड में से टॉप 8 राउंड के प्वाइंट्स को गिना जाता हैं। अंत में जिस राइडर के पास सबसे ज्यादा प्वाइंट्स होते हैं, वह चैंपियन बन जाता है।