Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat Olympic: विनेश फोगाट की अपील पर IOC अध्यक्ष का बयान, बताया सिल्वर मिलेगा या नहीं!

विनेश फोगाट ने फाइनल के लिए अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ सीएएस में अपील दाखिल की थी। इस पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने कहा कि मामले पर फैसला पेरिस ओलंपिक के समापन से पहले कर लिया जायेगा। वहीं आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि एक वर्ग में दो रजत पदक नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महासंघ के नियमों का पालन करना होगा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 11 Aug 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट मेडल अपील पर आईओसी अध्यक्ष का बड़ा बयान। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक ने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की पर बड़ा बयान दिया है। थॉमस ने कहा कि एक वर्ग में दो रजत पदक नहीं दिए जा सकते। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन का जो भी फैसला होगा उसका पालन किया जाएगा।

50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भार वर्ग के फाइनल में विनेश को संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करनी थी, लेकिन बुधवार को उन्हें केवल 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। अयोग्य ठहराए जाने के बाद, पहलवान फोगट ने सीएएस से अनुरोध किया कि उन्हें संयुक्त रूप से रजत पदक दिया जाए।

ओलंपिक खत्म से पहले होगा फैसला

खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) ने शुक्रवार को घोषणा की कि विनेश फोगाट मामले में फैसला ओलंपिक के समापन से पहले लिया जाएगा। इससे पहले सीएसए ने विनेश फोगाट की दाखिल अपील को स्वीकार कर मेडल की उम्मीद को जिंदा रखा।

नियमों का करना होगा पालन

अब एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए थॉमस बाक ने कहा कि एक वर्ग में दो रजत पदक नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महासंघ के नियमों का पालन करना होगा। आईओसी अध्यक्ष ने यह कहते हुए अपनी बात समाप्त की कि अंत में वे CAS के निर्णय को स्वीकार करेंगे।

यह भी पढ़ें- Olympics 2024: विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलने की संभावना बरकरार! याचिका मंजूर; आज शाम तक का इंतजार

CAS के निर्णय होगा स्वीकार

बाक ने कहा, यदि आप सामान्य तौर पर एक वर्ग में दो रजत पदक के बारे में पूछते हैं तो मेरा जवाब है 'नहीं'। अंतरराष्ट्रीय महासंघ के नियम हैं, जिनका पालन किया जाना है और अंतरराष्ट्रीय महासंघ, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग यह निर्णय ले रहा है...लेकिन सीएएस जो भी निर्णय लेगा हम उसका पालन करेंगे।

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat Medal Decision: खत्म नहीं हुई विनेश फोगाट के सिल्वर मेडल की आस, सीएएस ने बताया कब आएगा फैसला