Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics Breaking: जापान की बी-गर्ल एमी ने ब्रेकिंग में जीता पहला गोल्ड, अगले ओलंपिक में इसके आयोजन पर संशय

Breakdancing Olympics 2024 ब्रेकिंग इवेंट में बी-गर्ल्स द्वारा हेडस्पिन विंडमिल और बैकफ्लिप का प्रदर्शन किया गया। दोपहर में शुरू हुआ यह कार्यक्रम रात 10 बजे से पहले खत्म हुआ। क्वार्टर फाइनल में 17 में से आठ बी-गर्ल्स ने नॉकआउट बैटल में भाग लिया। जापान की बी-गर्ल एमी यानी एमी युआसा ने शुक्रवार को ओलंपिक के पहले ब्रेकिंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 10 Aug 2024 10:10 AM (IST)
Hero Image
जापान की एमी ने ब्रेकिंग में जीता गोल्ड। फोटो- रायटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। जापान की बी-गर्ल एमी यानी एमी युआसा ने शुक्रवार को ओलंपिक के पहले ब्रेकिंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। 16 डांसरों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हुए एमी ने प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड स्टेडियम में अपने हुनर का प्रदर्शन किया। एमी ने फाइनल मुकाबले के तीनों राउंड में लिथुआनिया की बी-गर्ल निक्का डोमिनिका बनेविक को हराया।

ब्रेकिंग इवेंट में बी-गर्ल्स द्वारा हेडस्पिन, विंडमिल और बैकफ्लिप का प्रदर्शन किया गया। दोपहर में शुरू हुआ यह कार्यक्रम रात 10 बजे से पहले खत्म हुआ। क्वार्टर फाइनल में 17 में से आठ बी-गर्ल्स ने नॉकआउट बैटल में भाग लिया। बनेविक ने रजत पदक हासिल किया, जबकि चीन की बी-गर्ल लियू किंगयी ने नीदरलैंड की बी-गर्ल को हराकर कांस्य पदक जीता।

ब्रेकिंग में ऐसे लिए गए निर्णय

पहली बार ओलंपिक में शामिल हुए ब्रेकिंग इवेंट में नौ जजों का एक पैनल ने हिस्सा लिया। सभी ने प्रतिभागियों को तकनीक, वॉक्युबलरी, एग्जीक्यूशन, संगीत और ओरिजिनलिटी के आधार पर अंक दिए। प्रत्येक मानदंड ने अंतिम स्कोर का 20% हिस्सा लिया। डांसरों ने टॉपरोकिंग के साथ शुरुआत की, फिर फर्श पर फुटवर्क का प्रदर्शन किया। प्रत्येक डांसर के लिए साउंडट्रैक के लिए दो डीजे मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Aman Sehrawat Olympics: कौन हैं अमन सेहरावत, बचपन में ही उठा माता-पिता का साया; दादा ने पाला

डेब्यू के साथ ही बटोरी सुर्खियां

बता दें कि ओलंपिक में पहली बार ब्रेकिंग को शामिल किया गया था। ओलंपिक डेब्यू में ही इसने खूब सुर्खियां बटोरीं। हालांकि, अधिक ऊर्जा वाले इस गेम को शायद अगले ओलंपिक में ना शामिल किया जाए। इसके बावजूद दर्शकों ने इसका पूरा आनंद लिया।

यह भी पढे़ं- क्या है Breaking Olympics, जिसे पहली बार पेरिस गेम्स 2024 में किया गया शामिल; यहां पढ़िए नियम