Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रधानमंत्री मोदी ने पैरालंपियनों का बढ़ाया हौसला, नवदीप सिंह से बोले- इतना गुस्सा क्यों करते हो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को पेरिस पैरालंपिक के खिलाड़ियों से मुलाकात की और उन्होंने रिकॉर्ड पदक जीतने के लिए बधाई दी। पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भाला फेंक एथलीट नवदीप सिंह ने पीएम से मुलाकात की। इस दौरान नवदीप ने कहा कि सर मैं आपको कैप पहनाना चाहता हूं। पीएम ने नवदीप से कहा तुमने अपना वीडियो देखा लोग क्या कह रहे सब लोग डरते हैं।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Thu, 12 Sep 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
नवदीप सिंह ने पीएम को पहनाई कैप। इमेज- सोशल मीडिया

 पीटीआई, नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अपने आवास पर पेरिस पैरालंपिक के खिलाड़ियों से मुलाकात की और उन्होंने रिकॉर्ड पदक जीतने के लिए बधाई दी। खेल मंत्रालय द्वारा साझा किए गए 43 सेकेंड के वीडियो में प्रधानमंत्री को पैरालंपियन पदक विजेताओं को बधाई देते और उनसे बात करते दिख रहे हैं। इस दौरान खेल मंत्री मनसुक मांडविया और पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया भी उपस्थित रहे।

सेल्‍फी की लगी होड़ 

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (एसएच1) स्पर्धा में लगातार दूसरा पैरालंपिक स्वर्ण जीतने वाली निशानेबाज अवनि लेखरा और पैरालंपिक पदक जीते वाले भारत के पहले दृष्टिबाधित जूडो खिलाड़ी कपिल परमार ने उन लोगों में शामिल थे, जिन्हें प्रधानमंत्री के साथ तस्वीर खिंचवाते देखा गया। प्रधानमंत्री ने परमार के पदक पर हस्ताक्षर भी किए। भारत ने पेरिस पैरालंपिक में सात स्वर्ण सहित 29 पदक जीते थे, जो पैरालंपिक इतिहास में सर्वाधिक हैं।

हरविंदर ने प्रधानमंत्री को उपहार में दिया तीर

पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज हरविंदर सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को तीर उपहार में दिया। हरविंदर ने कहा, मैंने अपना तीर प्रधानमंत्री मोदी को उपहार में दिया, जिसका मैंने पैरालंपिक में इस्तेमाल किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने हमें बहुत प्रेरित किया और उन्होंने हमारी टीम को बधाई दी। उन्होंने पदक विजेता, प्रतिभागियों और खेल कर्मचारियों से भी बात की।

ये भी पढ़ें: Paralympics Medal Tally 2024: भारत का 29 मेडल के साथ पैरालंपिक का सफर हुआ खत्म, पदक तालिका में पाकिस्तान को छोड़ा पीछे

जब नवदीप से बोले पीएम, इतना गुस्सा क्यों करते हो

पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भाला फेंक एथलीट नवदीप सिंह ने पीएम से मुलाकात की। इस दौरान नवदीप ने कहा कि सर मैं आपको कैप पहनाना चाहता हूं। पीएम ने नवदीप से कहा, तुमने अपना वीडियो देखा, लोग क्या कह रहे, सब लोग डरते हैं। इसके बाद पीएम नीचे बैठ जाते हैं और नवदीप उन्हें कैप पहनाते हैं।

Inspiring always!❤️ pic.twitter.com/cbNjIySznh— Anurag Thakur (@ianuragthakur) September 12, 2024

इसके बाद पीएम कहते हैं कि लग रहा है न तुम बड़े हो। नवदीप प्रधानमंत्री से अपनी थ्रोइंग आर्म (बाएं हाथ) पर हस्ताक्षर मांगते हैं तो पीएम तुम भी मेरे जैसे हो। हस्ताक्षर के बाद पीएम कहते हैं कि बाद में इतना गुस्सा करके कैसे करते हो, तो नवदीप कहते हैं कि सर, जोश-जोश में हो गया था। पिछली बार मैं चौथे स्थान पर रहा था और इस बार आपसे स्वर्ण जीतने का वादा किया था।

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: कुश्ती छोड़कर थामा भाला, पिता की मौत ने नवदीप को तोड़ा, हिम्मत जुटा पेरिस में रचा इतिहास