Move to Jagran APP

Junior Shooting World Cup: निशानेबाजी विश्व कप में भारत का शानदार प्रदर्शन, संयम ने जीता गोल्ड मेडल

जर्मनी के सुहल में अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ ने (ISSF) जूनियर विश्व कप का आयोजन किया है। शनिवार को भारत की शुरुआत शानदार रही। संयम ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया कोरियाई खिलाड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

By AgencyEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 04 Jun 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
Junior Shooting World Cup जूनियर निशानेबाजी विश्व कप में भारत को मिला गोल्ड।
नई दिल्ली, आईएएनएस। जूनियर निशानेबाजी विश्व कप (Junior Shooting World Cup 2023) में चंडीगढ़ के संयम ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत को स्वर्णिम शुरुआत दिलाई। महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में संयम ने पहला स्थान हासिल किया। संयम ने फाइनल में 238 अंक हासिल किया। दक्षिण कोरिया की किम मिनसेओ दूसरे स्थान पर रहीं। चीनी ताइपे की लिउ हेंग यू को कांस्य पदक मिला।

गौरतलब हो जर्मनी के सुहल में अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ ने (ISSF) जूनियर विश्व कप का आयोजन किया है। शनिवार को भारत की शुरुआत शानदार रही। संयम ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया। कोरियाई खिलाड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

सुरुचि ने भी फाइनल में बनाई जगह

अन्य मुकाबलों में भारत के सुरुचि इंदर सिंह भी महिला पिस्टल फाइनल में पहुंचीं। वह 154.1 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहीं। जूनियर पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में अमित शर्मा इस स्पर्धा में एकमात्र भारतीय फाइनलिस्ट थे और पदक से चूकने के कारण चौथे स्थान पर रहे। इटालियन लुका अरिघी ने इवेंट में स्वर्ण पदक जीता।

वहीं, उर्वा चौधरी महिला एयर पिस्टल स्पर्धा में 560 के क्वालीफिकेशन राउंड स्कोर के साथ 26वें स्थान पर रहीं। संयम ने 571 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहीं, जबकि क्वालीफाइंग में सुरुचि 571 के साथ पांचवें स्थान पर रहीं।

आज खेलेंगे जाएंगे चार फाइनल

पुरुषों की पिस्टल स्पर्धाओं में अभिनव चौधरी 570 के क्वालिफिकेशन राउंड स्कोर के साथ शीर्ष आठ के करीब पहुंच गए, जिससे वह नौवें स्थान पर रहे। तीसरे भारतीय दावेदार शुभम बिस्ला 568 के स्कोर के साथ 13वें स्थान पर रहे।

जूनियर पुरुष और महिला स्कीट क्वालिफिकेशन राउंड भी आज से शुरू हो गए। पुरुषों की स्कीट में रितु राज बुंदेला, अभय सिंह सेखों और मुनेक बतूला प्रतिस्पर्धा में हैं, जबकि राइजा ढिल्लों, मुफद्दल जारा दीसावाला और संजन सूद महिलाओं की स्कीट में भारतीय उम्मीदें लेकर चल रहे हैं। प्रतियोगिता के दूसरे दिन रविवार को मिक्स्ड टीम राइफल और पिस्टल दोनों सहित रोस्टर पर चार फाइनल हैं।