Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

50 करोड़ रुपये, सोने का मुकुट और सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार; जानें अरशद नदीम को क्या-क्या मिलेगा?

पाकिस्तान ने के लिए जेवलिन में ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले अरशद नदीम पर पैसों की बारिश हो गई है। पाकिस्तान की मशहूर हस्तियों ने पुरस्कार के रूप में कुल 50 करोड़ (पाकिस्तानी रुपए) और सोने का मुकुट देने की घोषणा की है। यह नहीं नदीम को पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा। 32 साल बाद पाकिस्तान ने पहला ओलंपिक मेडल जीता है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 11 Aug 2024 10:18 AM (IST)
Hero Image
अरशद नदीम पर हुई पाकिस्तान में पैसों की बारिश। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अरशद नदीम ने पाकिस्तान के खेल जगत में अपनी जगह बना ली है। पेरिस ओलंपिक 2024 में जेवलिन के फाइनल में दो बार ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़कर गोल्ड मेडल जीता। नदीम ने 92.97 मीटर की भाला फेंक कर एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बना दिया है। साथ ही पाकिस्तान को 32 साल में पहला ओलंपिक पदक दिलाया।

ऐतिहासिक जीत के बाद, नदीम को ढेर सारे पुरस्कार दिए जाएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान में मंत्रियों और मशहूर हस्तियों द्वारा कई नकद पुरस्कार की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। आइए नदीम को अब तक मिलने वाले पुरस्कारों की सूची पर एक नजर डालते हैं।

Let's show our heroes the celebration they deserve. I urge @GovtofPakistan @CMShehbaz to welcome him like a hero and establish a… pic.twitter.com/qFpInZqu9i— Ali Zafar (@AliZafarsays) August 8, 2024

मिलेंगे 50 करोड़ रुपये 

नदीम को 153 मिलियन पाकिस्तानी रुपये (INR 4.5 करोड़ रुपये से अधिक) की धनराशि मिलने वाली है। पाकिस्तान स्थित समाचार आउटलेट डॉन के अनुसार, इस राशि में से पाकिस्तान के पंजाब राज्य की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने नदीम के लिए 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। पंजाब के गवर्नर सरदार सलीम हैदर खान ने अतिरिक्त PKR 2 मिलियन का इनाम घोषित किया है।

सिंध के मुख्यमंत्री द्वारा नदीम को 50 मिलियन पाकिस्तानी रुपये की राशि प्रदान की जाएगी, जिसमें कराची के मेयर मुर्तजा वहाब का भी नाम शामिल है। सिंध के गवर्नर कामरान टेसोरी ने भी 1 मिलियन पाकिस्तानी रुपये की अतिरिक्त राशि देने की घोषणा की। लोकप्रिय पाकिस्तानी गायक अली जफर ने पुष्टि की है कि वह नदीम को 1 मिलियन पाकिस्तानी रुपये देंगे, जबकि क्रिकेटर अहमद शहजाद ने भी अपने फाउंडेशन के माध्यम से इतनी ही राशि देने की घोषणा की है।

सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देने की मांग

रेडियो पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल असेंबली के सत्र में निचले सदन ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें सरकार से नदीम को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित करने की सिफारिश की गई। सीनेट के उपसभापति सैयदाल खान नसर, अरशद के पाकिस्तान वापस आने पर उनके लिए सम्मानीय रात्रिभोज का आयोजन करेंगे।

यह भी पढ़ें- जेवलिन से पहले कई खेलों में आजमाया हाथ, चोटों ने भी किया परेशान फिर भी नदीम ने नहीं मानी हार, जीता ओलंपिक गोल्ड

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सिंध सरकार के प्रवक्ता और सुक्कुर के मेयर बैरिस्टर इस्लाम शेख ने घोषणा की कि नदीम को पाकिस्तान पहुंचने पर सोने के मुकुट से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सुक्कुर में एक नए खेल स्टेडियम का नाम नदीम के नाम पर रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024 में गोल्ड जीतने के बाद अरशद नदीम के नाम पर बनेगी स्पोर्ट्स सिटी, मिलेंगे करोड़ों रुपये