Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Japan Open 2023: इंडोनेशिया के Jonatan Christie से हारे Lakshya Sen, टूर्नामेंट में खत्म हुआ भारत का सफर

जापान ओपन 2023 में भारत की पदक उम्मीदें खत्म हो गईं। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की 12 मैचों की शानदार नाबाद जीत का सिलसिला शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में समाप्त हो गया। इसके बाद अब लक्ष्य सेन भी सेमीफाइनल में बाहर हो गए हैं। सेन की लगातार तीसरी सेमीफाइनल उपस्थिति थी। यह सेमीफाइनल में यूएस ओपन के साथ उनकी लगातार दूसरी हार है।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sat, 29 Jul 2023 05:47 PM (IST)
Hero Image
Lakshya Sen lost to Jonatan Christie of Indonesia in Japan Open 2023. Image- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Lakshya Sen lost Semi finals of Japan Open 2023 जापान ओपन 2023 में भारत की पदक उम्मीदें खत्म हो गईं। लक्ष्य सेन शनिवार को सेमीफाइनल में हार के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गए। नॉकआउट वाले मैच में अंतिम चार चरणों में सेन का सामना इंडोनेशिया के जोनाटन क्रिस्टी से हुआ। कड़े प्रयास के बावजूद विश्व में 13वीं रैंक वाली सेन को 9वीं रैंकिंग वाली क्रिस्टी ने 15-21, 21-13, 16-21 के स्कोर से हरा दिया।

सेन ने पहले गेम में ली बढ़त- 

टोक्यो के योयोगी नेशनल जिम्नेजियम में आयोजित मैच की शुरुआत क्रिस्टी द्वारा अपने स्ट्रोक्स का प्रदर्शन करने से हुई। हालांकि, सेन की रक्षा ने उन्हें पहले गेम में शुरुआती बढ़त लेने की अनुमति दी। जैसे ही क्रिस्टी ने कुछ शक्तिशाली स्मैश के साथ स्कोर बराबर करते हुए तेजी से पासा पलटा। सेन की हल्की बढ़त के बावजूद क्रिस्टी वापसी करने में सफल रहे और पहला गेम 21-15 से सुरक्षित कर लिया।

ब्रेक तक सेन रहे आगे-

सेन ने दूसरे गेम में आक्रामकता और चतुर कोणों से शुरुआत करते हुए वापसी की, जिसने क्रिस्टी को बैकफुट पर ला दिया। तेज आक्रामक रैलियों और अपरिवर्तनीय स्मैश की सीरीज में सेन ब्रेक के समय 11-4 से आगे थे। उन्होंने अपनी लय जारी रखते हुए दूसरा गेम 21-13 से जीत लिया।

कांटे की रही टक्कर-

अंतिम सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। क्रिस्टी ने शुरुआती बढ़त ले ली, लेकिन सेन की प्रभावशाली रक्षा के कारण कुछ लंबी रैलियां हुईं। हालांकि, क्रिस्टी ने आक्रामकता बढ़ा दी और साइड बदलने पर 11-7 की बढ़त बना ली।

टूर्नामेंट से बाहर हुए सेन-

सेन के बेस्ट प्रयासों के बावजूद, कुछ महत्वपूर्ण त्रुटियों ने क्रिस्टी को अपनी बढ़त बढ़ाने की अनुमति दी। क्रिस्टी के एक शानदार स्मैश विजेता ने उन्हें 19-15 की बढ़त दिला दी और अंतत उन्होंने 21-16 से गेम जीत लिया, जिससे सेन टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

दूसरी बार सेमिफाइनल से बाहर सेन-

कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने कारनामों के बाद यह सेन की लगातार तीसरी सेमीफाइनल उपस्थिति थी। क्रिस्टी से उनकी हार उनके लगातार दूसरे सेमीफाइनल से बाहर होने का प्रतीक है, पिछला सेमीफाइनल यूएस ओपन में था।

टूर्नामेंट में खत्म भारत का सफर-

टूर्नामेंट में भारत की चुनौती शनिवार को सेन के बाहर होने के साथ ही समाप्त हो गई क्योंकि सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की 12 मैचों की शानदार नाबाद जीत का सिलसिला शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में समाप्त हो गया।