Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024: Lakshya Sen की जीत को क्यों किया गया ‘डिलीट’, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे निराश

Lakshya Win Deleted भारतीय बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन की केविन कॉर्डन पर मिली जीत अब पेरिस ओलंपिक 2024 के रिकॉर्ड में शामिल नहीं होगी। लक्ष्य की इस जीत को डिलीट कर दिया गया है क्योंकि जिस विरोधी खिलाड़ी के खिलाफ उन्होंने जीत हासिल की थी वो चोट के कारण ओलंपिक टूर्नामेंट से बाहर हो गए है। ऐसे में लक्ष्य को दोबारा मैच खेलना होगा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 29 Jul 2024 09:59 AM (IST)
Hero Image
Lakshya Sen को पहला राउंड जीतने के बावजूद फिर से खेलना होगा मैच, क्यों?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत काफी निशाजनक रही। रविवार को बैडमिंटन मेंस सिंगल इवेंट में पहले राउंड में जीत दर्ज करने के बावजूद लक्ष्य सेन की जीत को 'डिलीट' कर दिया गया।

लक्ष्य की जीत को इसलिए अमान्य करार दिया, क्योंकि उन्होंने जिस विरोधी खिलाड़ी के खिलाफ जीत हासिल की थी, वो चोट के कारण ओलंपिक टूर्नामेंट से बाहर हो गया। ऐसे में नियम के मुताबिक, लक्ष्य की वो जीत काउंट नहीं होगी और उन्हें BWF के ग्रुप स्टेज नियमों के अनुसार, दोबारा मैच खेलना होगा।

वहीं, लक्ष्य सेन की रैंकिंग अब उनके बाकी बचे ग्रुप एल मैचों के फैसलों पर निर्भर होगी। अगला मैच उनका 29 जुलाई को जूलियन कैरागी के खिलाफ होगा।

Lakshya Sen को पहला राउंड जीतने के बावजूद फिर से खेलना होगा मैच, क्यों?

दरअसल, बैडमिंटन मेंस सिंगल इवेंट में भारत के लक्ष्य सन ने पहले राउंड के मैच में जीत हासिल की। ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन के खिलाफ लक्ष्य का मैच हुआ, जिसमें उन्होंने लगभग 42 मिनट तक चले मैच में केविन को 21-8, 22-20 से हराया। लक्ष्य ने पहले गेम को 14 मिनट में 21-8 से जीतकर धमाकेदार शुरुआत की, लेकिन बाद में केविन में वापसी की और अंत में लगातार 6 प्वाइंट जीतकर लक्ष्य ने मैच अपने नाम किया। वह मुकाबला जीतने के बावजूद भी हार गए। 

बताया जा रहा है कि कोहनी में चोट के चलते केविन कॉर्डन बाहर हो गए हैं। उनके टूर्नामेंट से बाहर होने से लक्ष्य को बड़ा झटका लगा। ओलंपिक से इस मैच का रिजल्ट ही 'डिलीट' कर दिया गया। इसका मतलब केविन पर लक्ष्य की जीत को अब माना नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें: Olympics 2024: 'जज्बे को सलाम', 58 की उम्र में दो बच्चों की मां ने किया ओलंपिक डेब्यू, रिटायरमेंट के 38 साल बाद की वापसी

वहीं, अगर बात करें पीवी सिंधु की तो उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत शानदार तरीके से की। उन्होंने मालदीव की फातिमा अब्दुल रज्जाक के खिलाफ सीधे गेम में जीत दर्ज की, 21-9, 21-6 के स्कोर से ग्रुप स्टेज की जीत हासिल की।