Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lausanne Diamond League: Neeraj Chopra 90 मीटर से चूके, लुसाने डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे

लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 89.49 मीटर का सीजन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया। 22 अगस्त गुरुवार को लुसाने डायमंड लीग में वह दूसरे स्थान पर रहे। नीरज ने अपने करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और एक बार फिर 90 मीटर की दूरी से चूक गए। एंडरसन पीटर्स ने मीटिंग रिकॉर्ड तोड़ दिया और 90.61 मीटर थ्रो के साथ पहले स्थान पर रहे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 02:02 AM (IST)
Hero Image
लुसाने डायमंड लीग के दौरान नीरज चोपड़ा। फोटो- रायटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने 22 अगस्त, गुरुवार को लुसाने डायमंड लीग में शानदार प्रदर्शन किया। नीरज 89.49 मीटर सीजन के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। नीरज अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे, लेकिन अंतिम प्रयास में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। एक बार फिर 90 मीटर की दूरी से चूक गए। एंडरसन पीटर्स ने मीटिंग रिकॉर्ड तोड़ते हुए 90.61 मीटर थ्रो के साथ पहला स्थान हासिल किया।

जैकब वडलेज और नीरज को दिन की परिस्थितियों से जूझना पड़ा। नीरज ने 82.10 मीटर थ्रो के साथ शुरुआत की और राउंड 1 के अंत में चौथे स्थान पर थे। एंडरसन पीटर्स ने उस समय 86.36 के शानदार थ्रो के साथ शुरुआती बढ़त हासिल कर ली थी, जबकि जैकब वडलेज शुरू में संघर्ष करते दिखे।

भारतीय दिग्गज का दूसरा प्रयास बेहतर रहा। नीरज ने 83.21 मीटर थ्रो के साथ शीर्ष 3 में वापस आ गए। इसके बाद पीटर्स ने 88.49 मीटर थ्रो किया, जबकि जूलियन वेबर ने 87.08 मीटर के साथ उनका पीछा किया। यूक्रेन के आर्टुर फेल्फनर ने 83.38 मीटर थ्रो किया, जिससे नीरज एक बार फिर चौथे स्थान पर खिसक गए।

नीरज का ध्यान ज्यूरिख पर

नीरज चोपड़ा हमेशा से लुसाने में अपना जलवा बिखेरते आए हैं। दोहरे ओलंपिक पदक विजेता ने 2022 में 87.66 मीटर के प्रयास के साथ लुसाने डायमंड लीग जीती और 2023 में 89.08 मीटर के साथ पोडियम पर शीर्ष पायदान पर रहे।

गुरुवार को लुसाने में दूसरे स्थान पर रहने वाले नीरज ने 2024 सीजन में डायमंड लीग स्टैंडिंग में शीर्ष 3 में जगह बनाई। नीरज इस सीजन में पहले दोहा में दूसरे स्थान पर रहने के बाद 7 अंकों के साथ चौथे स्थान पर थे। 13-14 सितंबर को ब्रुसेल्स में डायमंड लीग फाइनल से पहले 5 सितंबर को ज्यूरिख में प्रतिस्पर्धा करने की संभावना है।

इन खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

लुसाने डायमंड लीग में केवल मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अरशद नदीम स्टार-स्टडेड फील्ड में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाए। वहीं, पेरिस ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता एंडरसन पीटर्स, डायमंड ट्रॉफी 2023 के विजेता जैकब वडलेज और जर्मनी के जूलियन वेबर जैसे खिलाड़ी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- 330 करोड़ पहुंच गई Neeraj Chopra की ब्रांड वैल्‍यू, भारतीय क्रिकेटर को पछाड़ा; Manu Bhaker भी बनीं सनसनी

यह भी पढे़ं- हरियाणा सरकार ने किया मनु भाकर और नीरज चोपड़ा को मालामाल, विनेश फोगाट को भी मिला इनाम