Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंजूनाथ ने ऑस्ट्रेलिया ओपन में किया बड़ा उलटफेर, दूसरे दौर में आपस में भिड़ेंगी Aakarshi Kashyap और PV Sindhu

भारतीय मिथुन मंजूनाथ ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में जीत हासिल की। पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत ने सीधे गेम में जीत हासिल की। लक्ष्य सेन ने चोट के कारण हमवतन किरण जॉर्ज के खिलाफ अपना पुरुष सिंगल्स मैच छोड़ दिया। महिला सिंगल्स में दूसरे दौर के बाद केवल एक भारतीय ओपन में बचेगी। सिंधु और कश्यप एक-दूसरे के खिलाफ दूसरे दौर में भिड़ेंगी।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Wed, 02 Aug 2023 04:51 PM (IST)
Hero Image
Manjunath register win in Australia Open Aakarshi Kashyap vs and PV Sindhu. Image- twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय मिथुन मंजूनाथ ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में चौथी वरीयता प्राप्त और दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी सिंगापुर के कीन यू लोह को हरा दिया है।

सिंधु ने हासिल की जीत-

पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत ने सीधे गेम में जीत हासिल की। विश्व रैंकिंग में 50 वें स्थान पर काबिज मंजूनाथ ने पुरुष सिंगल्स के पहले दौर के मैच में 41 मिनट तक चले मुकाबले में 21-19, 21-19 से हराया। बीडब्ल्यूएफ सुपर 500 टूर्नामेंट के दूसरे दौर में मंजूनाथ का सामना ली जी जिया और लिओंग जून हाओ - दोनों मलेशियाई खिलाड़ियों - के बीच मैच के विजेता से होगा।

चोट के कारण बीच मैच बाहर हुए लक्ष्य सेेन-

लक्ष्य सेन ने चोट के कारण हमवतन किरण जॉर्ज के खिलाफ अपना पुरुष सिंगल्स मैच छोड़ दिया। सेन शुरुआती गेम में 0-5 से पीछे थे, जब उन्होंने गेम छोड़ने का फैसला किया। पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधु, जो इस सीजन में सात अलग-अलग टूर स्पर्धाओं में पहले दौर में हार चुकी हैं और मलेशिया के मोहम्मद हाफिज हाशिम के रूप में नए निजी कोच के तहत खेल रही हैं।

सिंधु ने हमवतन को हराया-

सिंधु ने अपने शुरुआती महिला सिंगल में हमवतन अश्मिता चालिहा को 36 मिनट में 21-18, 21-13 से हराया। अन्य पुरुष सिंगल शुरुआती दौर के मैचों में, दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत ने जापान के केंटा निशिमोटो को 21-18, 21-7 से हराया, जबकि छठी वरीयता प्राप्त एचएस प्रणय को हांगकांग के चेउक यियू ली को 21-18, 16-21, 21 से हराने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

प्रियांशु राजावत ने बी हासिल की जीत-

उभरते खिलाड़ी प्रियांशु राजावत ने भी सफलता का स्वाद चखा, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के नाथन टैंग को 21-12, 21-16 से हराया। बुधवार को मैदान में अन्य भारतीयों में आकर्षी कश्यप ने मलेशिया की जिन वेई गोह को 21-15, 21-17 से हराया, लेकिन मालविका बंसोड़ के लिए यह ओपन हार के साथ निराशाजनक रहा। महिला सिंगल्स में दूसरे दौर के बाद केवल एक भारतीय ओपन में बचेगी क्योंकि सिंधु और कश्यप एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हैं।

— Just Badminton (@BadmintonJust) August 2, 2023

इन भारतीयों के अगले मुकाबले-

रोहन कपूर और सिक्की रेड्डी की भारतीय मिश्रित डब्लस जोड़ी पहले दौर से बाहर हो गई। पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में, प्रणय का मुकाबला चीनी ताइपे के यू जेन ची से होगा। राजावत और श्रीकांत का मुकाबला ताइपे के त्ज़ु वेई वांग और ली यांग सु से होगा। यह टूर्नामेंट कोपेनहेगन, डेनमार्क में विश्व चैंपियनशिप से पहले आखिरी आयोजन है।

बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर-

बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर को छह स्तरों में विभाजित किया गया है। इसमें वर्ल्ड टूर फाइनल, चार सुपर 1000, छह सुपर 750, सात सुपर 500 और 11 सुपर 300 टूर्नामेंट की एक अन्य कैटेगरी है। बीडब्ल्यूएफ टूर सुपर 100 स्तर की रैंकिंग प्वाइंट्स भी प्रदान करती है।