Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मैं राजनीति नहीं करूंगी', मनु भाकर ने बताई अपनी असली मंजिल, नहीं मानेंगी हार

मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक-2024 में निशानेबाजी में दो मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। इसके बाद से मनु सुर्खियों में हैं। मनु ने कहा है कि उनका लक्ष्य ओलंपिक गोल्ड जीतना है और उनका ध्यान इसी पर है इसलिए वह राजनीति में नहीं आएंगी और अपने लक्ष्य पर फोकस करेंगी। मनु ने पेरिस ओलंपिक में दो ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए थे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 27 Aug 2024 07:57 AM (IST)
Hero Image
मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में जीते दो मेडल

 भिवानी, जागरण संवाददाता: पेरिस ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीतने वाली निशानेबाज मनु भाकर का सोमवार को उनके ननिहाल चरखी दादरी में भव्य स्वागत किया गया और उन्हें सम्मानित किया गया। मनु ने ननिहाल के सम्मान को जीवनभर याद रखने की बात करते हुए कहा, मैं राजनीति में नहीं आऊंगी। बल्कि अपने खेल पर ध्यान देते हुए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतना ही मेरा लक्ष्य है।

उन्होंने कहा, "कोई भी खिलाड़ी हो उसकी सोच पर निर्भर रहता है कि वे राजनीति करें या फिर युवाओं को खेलों के प्रति प्रेरित करें। मेरा ध्यान सिर्फ देश के लिए स्वर्ण जीतने का है। अभी राजनीति नहीं करूंगी।

यह भी पढ़ें- Paris Paralympics 2024: मनु भाकर से 'सबक' लेकर रुद्रांश रचेंगे इतिहास, पैरालंपिक डेब्यू में लगाएंगे गोल्ड पर निशाना!

विनेश फोगाट पर क्या बोलीं मनु

विनेश फोगाट की अयोग्यता के प्रश्न पर मनु ने कहा, विनेश की भावना फाइटर की तरह रही है। इस मामले से सबक लेना चाहिए। विनेश के साथ जो हुआ वो दुर्भाग्यपूर्ण है। मुझे इसकी तकनीकी जानकारी नहीं है। विनेश द्वारा कुश्ती से संन्यास लेने का फैसला उनका खुद का है। विनेश को आगे बढ़ना चाहिए और पदक जीतने के लिए फिर से मैदान में उतरना चाहिए।"

रचा इतिहास

मनु टोक्यो ओलंपिक खेलों में बुरी तरह से फेल रही थीं। उन्होंने इसकी पूरी कसर पेरिस ओलंपिक में निकाल ली। मनु ने इन खेलों में दो मेडल अपने नाम किए और इसी के साथ इतिहास रच दिया। मनु एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी हैं। उनसे पहले किसी भी भारतीय ने एक ओलंपिक में दो मेडल नहीं जीते थे।

इसके अलावा वह अलग-अलग संस्करणों में दो ओलंपिक मेडल जीतने वाली भारत की चौथी खिलाड़ी बन गई हैं। मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल के सिंगल्स में और मिक्सड टीम इवेंट में दो ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए। 25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में वह चौथे स्थान पर रहकर मेडल की हैट्रिक लगाने से चूक गईं।

यह भी पढ़ें- Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में 84 खिलाड़ियों के साथ जाएंगे 95 अधिकारी