Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: क्‍लोजिंग सेरेमनी के लिए मनु भाकर को मिली बड़ी जिम्‍मेदारी, IOA ने जताया भरोसा

Paris Olympics 2024 पेरिस ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचने वाली निशानेबाज मनु भाकर रविवार को होने वाले समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक होंगी। मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीत कर पेरिस ओलंपिक में भारत का खाता खोला था। इस तरह से वह ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बनी थी।

By Agency Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 05 Aug 2024 08:23 PM (IST)
Hero Image
तीसरा मेडल जीतने से चूक गई थीं मनु। इमेज- मनु एक्‍स

 पीटीआई, पेरिस : पेरिस ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचने वाली निशानेबाज मनु भाकर रविवार को होने वाले समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक होंगी। मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीत कर पेरिस ओलंपिक में भारत का खाता खोला था। इस तरह से वह ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बनी थी। इसके बाद उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल में मिक्स्ड टीम का कांस्य पदक भी जीता था।

पुरुष ध्वजवाहक की घोषणा नहीं की

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के एक अधिकारी ने कहा कि मनु को ध्वजवाहक के रूप में चुना गया है। उन्होंने बेजोड़ प्रदर्शन किया और वह इसकी हकदार हैं। इससे पहले मनु ने कहा था कि भारतीय दल में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अधिक हकदार हैं लेकिन अगर मुझे ऐसा करने के लिए कहा जाता है तो यह वास्तविक सम्मान होगा। आईओए ने अभी पुरुष ध्वजवाहक की घोषणा नहीं की है। 26 जुलाई को हुए उद्घाटन समारोह में टेटे खिलाड़ी शरत कमल पुरुष ध्वजवाहक और पीवी सिंधू महिला ध्वजवाहक थीं।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: भारतीय टेबल टेनिस टीम ने रोमानिया को शिकस्‍त, क्‍वार्टर फाइनल में शान से की एंट्री

मनु ने बताया सम्‍मान की बात 

ध्वजवाहक की घोषणा के बाद मनु ने इसे सम्‍मान की बात बताया। उन्‍होंने एक्‍स पर लिखा, 'पेरिस ओलंपिक के समापन समारोह के लिए भारत के ध्वजवाहक के रूप में नामित होना सम्मान और विशेषाधिकार है। मेरे हाथों में तिरंगे के साथ उत्कृष्ट भारतीय दल का नेतृत्व करना, जिसे दुनिया भर के लाखों लोग देख रहे हैं, वास्तव में एक विनम्र अवसर है और जिसे मैं हमेशा संजो कर रखूंगी। मुझे इस सम्मान के योग्य समझने के लिए मैं आईओए की आभारी हूं और मैं बेहद गर्व के साथ भारतीय ध्वज फहराने के लिए उत्सुक हूं। जय हिन्द!'

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: लक्ष्‍य सेन इतिहास रचने से चूके, ब्रॉन्‍ज मेडल मैच में ली जी जिया से मिली हार