Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने किया खुलासा, 'ब्रेक में अपने सारे शौक करूंगी पूरे'

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने इतिहास रच दिया। वह एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय प्‍लेयर बनीं। उन्‍होंने 10 मीटर एयर पिस्‍टल और 10 मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍सड इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ ब्रॉज मेडल पर निशाना लगाया। पेरिस ओलंपिक के बाद मनु भाकर ने 3 महीने का ब्रेक लिया है। ब्रेक के दौरान वह अपने शौक पूरे करेंगी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 16 Aug 2024 06:33 PM (IST)
Hero Image
भनु भाकर ने जीते 2 मेडल। इमेज- पीटीआई

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। हाल ही में खत्‍म हुए पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने इतिहास रच दिया। वह एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय प्‍लेयर बनीं। उन्‍होंने 10 मीटर एयर पिस्‍टल और 10 मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍सड इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ ब्रॉज मेडल पर निशाना लगाया।

हालांकि, वह मेडल की हैट्रिक लगाने से चूक गईं। पेरिस ओलंपिक के बाद मनु भाकर ने 3 महीने का ब्रेक लिया है। ब्रेक के दौरान वह अपने शौक पूरे करेंगी।

अपने शौक के लिए समय निकालूंगी

पीटीआई से बातचीत में उन्‍होंने कहा, "अब मेरे पास ब्रेक है तो मैं फिर से मार्शल आर्ट्स का अभ्यास कर सकती हूं। मेरे पास पहले उतना समय नहीं था, लेकिन अब अपने शौक के लिये समय निकाल सकती हूं । मुझे घुड़सवारी का शौक है , स्केटिंग और फिटनेस वर्कआउट का शौक है । इसके अलावा मैं भरत नाट्यम सीख रही हूं । मुझे भारतीय नृत्य शैलियां पसंद हैं। वॉयलिन बजाना भी सीख रही हूं।" मनु के साथ उनके कोच और महान निशानेबाज जसपाल राणा भी मौजूद थे।

Thank you for your wishes and we hope to continue making the country proud with your blessings. Jai Hind 🇮🇳… pic.twitter.com/KvDFCfj1qg— Manu Bhaker🇮🇳 (@realmanubhaker) August 15, 2024

कोच नहीं चाहते मनु करें घुड़सवारी

मनु भाकर ने छुट्टी के लिये अपनी बकेट लिस्ट का खुलासा किया तो जसपाल राणा के चेहरे पर मुस्कान आ गई, जिन्होंने घुड़सवारी के लिये मना किया। उन्होंने कहा, "फिर उसे एक पीस में लौटना होगा। यह सुनकर मनु हंस पड़ी।" राणा ने कहा, "उसे स्केटिंग और घुड़सवारी नहीं करनी चाहिये क्योंकि कुछ भी होगा तो वह जिम्मेदार होगी। यह सोचकर कौन घोड़े पर बैठता है कि वह गिर जायेगा।"

मनु ने कहा, "मैं ओलंपिक खत्म होने का इंतजार कर रही थी। मुझे घुड़सवारी करनी है। मुझे स्काय डाइविंग, स्कूबा डाइविंग भी करनी है। मैने लंबा इंतजार किया है।"

ये भी पढ़ें: मनु भाकर और नीरज चोपड़ा कर रहे हैं शादी? शूटर के पिता ने बता दिया पूरा सच

चोट की वजह से ले रहीं ब्रेक 

कोच राणा ने कहा, "चोट की वजह से हम उसे तीन महीने का ब्रेक दे रहे हैं। उसे पिछले आठ महीने से यह घाव है जो अभी तक भरा नहीं है। इसलिये आराम जरूरी है। हमने विश्व कप की घोषणा से बहुत पहले यह फैसला लिया था। इस ब्रेक में वह बस निशानेबाजी नहीं करेगी लेकिन सुबह योग वगैरह सब करेगी।" बता दें कि मनु अक्टूबर में दिल्ली में होने वाले आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल और राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में नहीं खेलेंगी।

ये भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा से शादी की बात पर शर्मा गईं मनु भाकर, फिर खुल्‍लम खुल्‍ला कह दी दिल की बात