Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Games हांगझू में नहीं दिखेंगे भारत के ये सितारे, चोटों व नियमों के उल्लंघन ने दिलाई निराशा

हांगझू में शनिवार से शुरू हो रहे एशियन गेम्स में कई ऐसे भारतीय सितारें भी होंगे जो चोट या मानदंड पर खरा नहीं उतरने के कारण नहीं दिखेंगे। पिछले एशियन गेम्स में 50 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती में स्वर्ण जीत चुकी महिला पहलवान विनेश फोगाट इस बार भी पदक की दावेदार थीं। अतीश तोड़कर भी घुटने की चोट से जूझ रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
चोट व मानदंड पर खरा नहीं उतरने के कारण एशियन गेम्स से हुए बाहर

नई दिल्ली, प्रिंट। हांगझू में शनिवार से शुरू हो रहे एशियन गेम्स में कई ऐसे भारतीय सितारें भी होंगे, जो चोट या मानदंड पर खरा नहीं उतरने के कारण नहीं दिखेंगे। ये दिग्गज 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स में भारत के लिए पदक जीत चुके हैं या ओलंपिक व विश्व चैंपियनशिप में देश का नाम रोशन कर चुके हैं।

विनेश फोगाट भी हैं बाहर-

पिछले एशियन गेम्स में 50 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती में स्वर्ण जीत चुकी महिला पहलवान विनेश फोगाट इस बार भी पदक की दावेदार थीं। विनेश को एशियाई खेलों में सीधे प्रवेश मिला था, लेकिन अभ्यास के दौरान उनके घुटने में चोट लग गई। अगस्त में विनेश ने आपरेशन कराया था, जिससे वह इस बार भारत का प्रतिनिधत्व नहीं कर पाएंगी।

घुटने की चोट से जूझ रहे अतीश-

ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि दहिया 57 किलो वर्ग में जुलाई में हुए राष्ट्रीय ट्रायल के दौरान पहले दौर में अतीश तोडकर से हार गए। वह घुटने की चोट से जूझ रहे हैं। पिछली बार रजत पदक जीतने वाली महिला हाकी टीम कप्तान रही रानी रामपाल भी इस बार नजर नहीं आएंगी। वह भारत की अंडर 17 टीम को कोचिंग दे रही है और लंबे समय से खेल से बाहर हैं।

ये भी पढ़ें:- Asian Games 2023 की ओपनिंग सेरेमनी में होंगे भारत के दो ध्वजवाहक, जानें किसके हाथों में होगा भारत का झंडा

अमित पंघाल भी बाहर-

फर्राटा धाविका हिमा दास भी हांगझू में नहीं दिखेंगी। वह जकार्ता में ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने वाली चार गुणा 400 मीटर रिले टीम की सदस्य थी। उसने 400 मीटर दौड़ में भी रजत पदक जीता था। हिमा हैमस्टि्रंग चोट के कारण एशियन गेम्स से बाहर हैं। विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले मुक्केबाज अमित पंघाल एशियाड के लिए क्वालीफाई ही नहीं कर सके।

एयर पिस्टल में जीत चुके गोल्ड-

चयन ट्रायल में उनका प्रदर्शन खराब रहा और उनकी जगह दीपक भोरिया को शामिल किया गया। निशानेबाजी में 21 वर्ष के सौरभ चौधरी चयन ट्रायल में आठवें स्थान पर रहकर क्वालीफाई नहीं कर पाए, जबकि पिछली बार उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था।

जंपिंग में रजत पदक-

जकार्ता में व्यक्तिगत जंपिंग में रजत पदक जीतने वाले घुड़सवार फवाद मिर्जा का भारतीय घुड़सवारी महासंघ ने चयन के मानदंडों पर खरे नहीं उतरने का हवाला देकर चयन नहीं किया। रियो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही जिम्नास्ट दीपा कर्माकर और दुनिया की पूर्व नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी भी चयन मानदंडों पर खरी नहीं उतरी।