Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mary Kom Retirement: 'मैंने संन्‍यास की घोषणा नहीं की, मेरी बातों का गलत मतलब निकाला गया', MC Mary Kom ने पेश की अपनी सफाई

Mary Kom Retirement भारत की दिग्‍गज महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम ने गुरुवार को पीटीआई से बातचीत में अपने संन्‍यास की खबरों को बकवास करार दिया है। मैंने अभी तक संन्यास की घोषणा नहीं की है और मेरी बात का गलत मतलब निकाला गया है। मुझे जो भी कहना होगा मैं खुद मीडिया के सामने आकर कहूंगी। मेरे संन्यास की बात सच नहीं है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 25 Jan 2024 10:06 AM (IST)
Hero Image
Mary Kom ने मुक्केबाजी से लिया संन्यास। फोटो- एएनआई

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Mary Kom Retirement: भारत की दिग्‍गज महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम ने गुरुवार को पीटीआई से बातचीत में अपने संन्‍यास की खबरों को बकवास करार दिया है। एमसी मैरीकॉम ने कहा कि उन्‍होंने अभी तक मुक्‍केबाजी से संन्‍यास की घोषणा नहीं की है। छह बार की वर्ल्‍ड चैंपियन एमसी मैरीकॉम ने बुधवार को एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था, जहां उनके बयान के बाद संन्‍यास की खबरें फैल गईं थीं।

मैरीकॉम ने दी सफाई

एमसी मैरीकॉम ने पीटीआई से बातचीत में अपनी सफाई पेश की और कहा कि उनकी बातों का गलत मतलब निकाला गया। मैरीकॉम ने कहा "मैंने अभी तक संन्यास की घोषणा नहीं की है और मेरी बात का गलत मतलब निकाला गया है। मुझे जो भी कहना होगा मैं खुद मीडिया के सामने आकर कहूंगी। मैंने कुछ मीडिया रिपोर्ट्स पढ़ी, जिसमें लिखा है कि मैं संन्यास ले रही हूं, लेकिन यह सच नहीं है।

अभी भी है कुछ और करने की भूख

41 साल की मैरी कॉम ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ''अगर मैं अपने दिल से कहूं तो मुझमें अभी भी कुछ करने की भूख है। मैं अभी भी प्रतिस्पर्धा करना और देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं, लेकिन उम्र के कारण मैं इस वर्ष से प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं हूं।"

नहीं ले रहीं संन्यास

बुधवार शाम न्यूज एजेंसी एएनआई से खबर आई थी कि मेरी ने अपनी उम्र का हवाला देते हुए अपने करियर से संन्यास लेने की घोषणा की थी। अब मेरी के बयान से संन्यास को लेकर तस्वीर पूरी तरह से साफ हो गई है, जिससे पता चल गया है कि वह संन्यास नहीं ले रही हैं। 

छह बार जीता है वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब 

गौरतलब हो कि मैरी मुक्केबाजी इतिहास में छह वर्ल्ड चैंपियनशिप के खिताब पर कब्जा करने वाली पहली महिला मुक्केबाज हैं। 5 बार की एशियाई चैंपियन, 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला मुक्केबाज थी।

लंदन ओलंपिक में जीता कांस्य पदक

अनुभवी मुक्केबाज ने लंदन 2012 ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता। उन्होंने 18 साल की उम्र में स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया में उद्घाटन विश्व सम्मेलन में खुद को दुनिया के सामने पेश किया था। वह एआईबीए महिला वर्ल्ड मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं।

तीन बच्चों की हैं मां

उन्होंने 2005, 2006, 2008 और 2010 संस्करणों में वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीता। 2008 का खिताब जीतने के बाद, मैरी अपने जुड़वां बच्चों को जन्म देने के बाद ब्रेक पर चली गईं। 2012 ओलंपिक पदक जीतने के बाद मैरी अपने तीसरे बच्चे को जन्म देने के बाद एक बार फिर ब्रेक पर चली गईं। उन्होंने वापसी की, लेकिन दिल्ली में आयोजित 2018 वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

डिस्‍क्‍लेमर

एमसी मैरीकॉम ने पीटीआई को सफाई दी है कि उन्‍होंने अब तक संन्‍यास की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। समाचार एजेंसी एएनआई ने अपनी खबर के जरिये पुष्टि की थी कि एमसी मैरीकॉम ने संन्‍यास लिया। भारत की दिग्‍गज महिला मुक्‍केबाज की सफाई के बाद जागरण डॉट कॉम ने पुरानी खबर को बदल दिया है। इस खबर में स्‍पष्‍ट है कि एमसी मैरीकॉम ने संन्‍यास नहीं लिया है। जागरण अपने पाठकों को सही व विश्‍वसनीय खबरें देने के लिए प्रतिबद्ध है।