Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: नवदीप सिंह ने भाला फेंक में जीता सिल्‍वर, पर उन्‍हें मिला स्‍वर्ण पदक; आतंकवाद से जुड़ा है पूरा मामला

नवदीप सिंह ने पेरिस 2024 पैरालंपिक में पुरुषों की भाला फेंक F41 स्पर्धा में रजत पदक जीता। टोक्यो पैरालंपिक में वह चौथे स्थान पर आए थे। पेरिस पैरालंपिक में वह 47.32 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उन्‍होंने तीसरे प्रयास में यह थ्रो किया। ईरान के सादेघ बेत सयाह ने अंतिम दौर में 47.64 मीटर के नए पैरालंपिक रिकॉर्ड थ्रो के साथ गोल्‍ड मेडल जीता।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 08 Sep 2024 12:33 AM (IST)
Hero Image
नवदीप सिंह को मिला सोना। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। नवदीप सिंह ने शनिवार को पेरिस 2024 पैरालंपिक में पुरुषों की भाला फेंक F41 स्पर्धा में रजत पदक जीता। टोक्यो पैरालंपिक में वह चौथे स्थान पर आए थे। पेरिस पैरालंपिक में वह 47.32 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

तीसरे प्रयास में किया थ्रो

उन्‍होंने तीसरे प्रयास में यह थ्रो किया। ईरान के सादेघ बेत सयाह ने अंतिम दौर में 47.64 मीटर के नए पैरालंपिक रिकॉर्ड थ्रो के साथ गोल्‍ड मेडल जीता था। वहीं चीन के सुन पेंगजियांग ने 44.72 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता।

सयाह को अयोग्य घोषित किया गया

हालांकि, नवदीप की खुशी थोड़ी देर में और बढ़ गई। सादेघ बेत सयाह की एक गलती के कारण वह गोल्‍ड मेडल गंवा बैठे। ऐसे में यह मेडल नवदीप की झोली में आया। ईरान के एथलीट सादेघ बेत सयाह को अयोग्य घोषित कर दिया गया।

In a surprising turn of events, India's Navdeep becomes the 1️⃣st ever Indian para-athlete to clinch a #Gold🥇in Men's #JavelinThrow F41, after the eventual medallist, Iranian Beit Sayah Sadegh's disqualification from the event.… pic.twitter.com/eJbr9pF08n— SAI Media (@Media_SAI) September 7, 2024

नवदीप का मेडल अपग्रेड हुआ

ऐसे में नवदीप के सिल्‍वर को गोल्‍ड मेडल में अपग्रेड कर दिया गया। दरअसल, आतंकवादी संगठन और जिहाद से संबंधित झंडा दिखाने के कारण ईरान एथलीट को अयोग्य घोषित किया गया।

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: क्‍लोजिंग सेरेमनी में कौन से एथलीट थमेंगे तिरंगा? जान लीजिए नाम

भारत के खाते में 29 मेडल 

F41 उन एथलीटों की श्रेणी है जिनका कद छोटा है। इसके साथ ही नवदीप भाला फेंक F41 स्पर्धा में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले पहले पैरा एथलीट भी बन गए हैं। पेरिस पैरालंपिक में भारत के खाते में अब तक 29 मेडल आ चुके हैं। इनमें से 7 गोल्‍ड मेडल, 9 सिल्‍वर मेडल और 13 ब्रॉन्‍ज मेडल हैं।

ये भी पढ़ें: Praveen Kumar के गोल्‍ड मेडल जीतने का संकल्‍प हुआ पूरा, छोटे पैर के कारण जिंदगी में काफी कुछ झेला पर काम आया ये मंत्र