Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Neeraj Chopra को WAC 2023 में गोल्‍ड मेडल जीतने के बाद कितनी प्राइज मनी मिली? अरशद नदीम की भी चमकी किस्‍मत

भारत के स्‍टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप्‍स में गोल्‍ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। चोपड़ा ने 88.17 मीटर की दूरी पर जेवलिन फेंककर गोल्‍ड मेडल हासिल किया। इसके बाद नीरज चोपड़ा मालामाल हो गए हैं। 25 साल के नीरज चोपड़ा को स्‍पर्धा जीतने पर काफी बड़ी रकम मिली है। इसके अलावा पाकिस्‍तान के जेवलिन थ्रोअर अरशद नदीम को भी अच्‍छी रकम मिली है।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Mon, 28 Aug 2023 04:31 PM (IST)
Hero Image
नीरज चोपड़ा ने वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत के स्‍टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने रविवार को वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप्‍स में गोल्‍ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। पिछले साल वर्ल्‍ड चैंपियनशिप्‍स में सिल्‍वर मेडल जीतने वाले चोपड़ा ने हंगरी के बुडापेस्‍ट में अपने मेडल का रंग बदला।

12 एथलीट्स के बीच 25 साल के नीरज चोपड़ा ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए खिताब अपने नाम किया। नीरज चोपड़ा को पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान के अरशद नदीम से कड़ी टक्‍कर मिली, जिन्‍होंने 87.82 मीटर की दूरी पर थ्रो करके सिल्‍वर मेडल प्राप्‍त किया।

नीरज-अरशद हुए मालामाल

नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम को क्रमश: गोल्‍ड व सिल्‍वर मेडल जीतकर भारी ईनामी राशि मिली। नीरज चोपड़ा को 70 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 58 लाख रुपये) जबकि अरशद को 35 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 29 लाख रुपये) मिले। चेक गणराज्‍य के जाकूब वाडलेच ने ब्रॉन्‍ज मेडल हासिल किया, जिन्‍होंने 86.67 मीटर की दूरी पर भाला फेंका था।

नीरज चोपड़ा का भौंकाल

बुडापेस्‍ट में गोल्‍ड मेडल जीतकर नीरज चोपड़ा का भौंकाल बन गया है। चोपड़ा ने सभी सीनियर प्रतियोगिताओं में गोल्‍ड मेडल जीत लिए हैं। 25 साल के नीरज ने 2016 साउथ एशियन गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता।

2017 में एशियन चैंपियनशिप्‍स, 2018 में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स और एशियन गेम्‍स, 2020 ओलंपिक्‍स, 2022 में डायमंड लीग और अब डब्‍ल्‍यूसीए में स्‍वर्ण पदक जीता। अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद नीरज चोपड़ा वर्ल्‍ड चैंपियनशिप्‍स में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।

ध्‍यान दिला दें कि चोपड़ा ओलंपिक और वर्ल्‍ड चैंपियनशिप्‍स में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे स्‍थान पर है। वो ओलंपिक और वर्ल्‍ड में गोल्‍ड जीतने वाले जेवलिन के तीसरे खिलाड़ी हैं।

चेक गणराज्‍य के जान जेलेजनी और नॉर्वे के एंड्रीयास थोरकिल्‍डसेन ही ऐसे जेवलिन थ्रोअर हैं, जिन्‍होंने ओलंपिक और विश्‍व चैंपियनशिप्‍स गोल्‍ड मेडल जीते।