Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Neeraj Chopra फिर से भारत का परचम लहराने को तैयार, कब और कहां देखें Lausanne Diamond League लाइव; पढ़िए पूरी जानकारी

पेरिस ओलंपिक में सिल्‍वर मेडल जीतने के दो हफ्ते बाद स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा गुरुवार को लुसाने डायमंड लीग में भाग लेंगे। नीरज 2022 में डायमंड लीग चैंपियन थे और पिछले वर्ष अमेरिका के यूजीन में विनर-टेक-आल डायमंड लीग फाइनल में चेक गणराज्य के याकुब वाडलेज के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे। वर्तमान सत्र का डायमंड लीग फाइनल 14 सितंबर को ब्रुसेल्स में होगा।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Thu, 22 Aug 2024 08:46 AM (IST)
Hero Image
पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्‍वर मेडल। इमेज- नीरज चोपड़ा एक्‍स

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पेरिस ओलंपिक में सिल्‍वर मेडल जीतने के दो हफ्ते बाद स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा गुरुवार को लुसाने डायमंड लीग में भाग लेंगे। लंबे समय से ग्रोइन की चोट से जूझ रहे नीरज ने 8 अगस्त को पेरिस ओलंपिक में 89.45 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता था। इससे पहले टोक्‍यो ओलंपिक में उन्‍होंने गोल्‍ड मेडल पर कब्‍जा जमाया था। हाल ही में नीरज ने लुसाने में डायमंड लीग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की पुष्टि की थी

लाइव स्‍ट्रीमिंग डिटेल

लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा कब एक्शन में होंगे?

नीरज चोपड़ा गुरुवार, 22 अगस्त 2024 को डायमंड लीग के लुसाने मीट में हिस्सा लेंगे।

नीरज चोपड़ा लुसाने डायमंड लीग में भाला फेंक में किस समय शुरुआत करेंगे?

लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का कार्यक्रम 23 अगस्त को 12:22 AM IST पर शुरू होगा।

लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का मैच लाइव कैसे देखें?

नीरज चोपड़ा के मैच की लाइव स्ट्रीमिंग JioCinema एप और वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। मुकाबले का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स18 पर उपलब्ध होगा।

2022 में चैंपियन थे नीरज

नीरज 2022 में डायमंड लीग चैंपियन थे और पिछले वर्ष अमेरिका के यूजीन में 'विनर-टेक-आल' डायमंड लीग फाइनल में चेक गणराज्य के याकुब वाडलेज के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे। वर्तमान सत्र का डायमंड लीग फाइनल 14 सितंबर को ब्रुसेल्स में होगा। फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए उन्हें डायमंड लीग मीटिंग सीरीज तालिका में शीर्ष छह में रहना होगा।

  • पांच सितंबर को ज्यूरिख में एक और डायमंड लीग प्रतियोगिता होनी है जिसमें पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा भी शामिल है।
  • 10 मई को दोहा डायमंड लीग में वाडलेज के बाद दूसरे स्थान पर रहने से वह सात अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं।
  • आठ अगस्त को ओलंपिक फाइनल के बाद नीरज ने स्विट्जरलैंड में प्रशिक्षण शुरू कर दिया और चोट की समस्या के बावजूद इस सत्र को शानदार तरीके से समाप्त करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।
  • नीरज का मुकाबला लुसाने में टॉप प्‍लेयर्स से होगा जिसमें पेरिस ओलंपिक फाइनल में शीर्ष छह में जगह बनाने वाले पांच खिलाड़ी भी शामिल हैं।
  • केवल पाकिस्तान के अरशद नदीम ही इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले रहे हैं।
  • अरशद ने 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकार्ड थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतकर एथलेटिक्स जगत को चौंका दिया था।

चौथे स्‍थान पर रहे थे नदीम 

नदीम सात जुलाई को पेरिस डायमंड लीग में 84.21 मीटर के थ्रो के साथ चौथे स्थान पर रहे थे। यह एकमात्र डायमंड लीग प्रतियोगिता और साथ ही ओलंपिक के अलावा एकमात्र टूर्नामेंट था जिसमें नदीम ने इस सत्र में हिस्सा लिया था। वह तालिका में पांच अंक के साथ छठे स्थान पर हैं। टोक्यो में रजत पदक जीतने के बाद पेरिस में 88.50 मीटर के थ्रो के साथ चौथे स्थान पर रहने वाले वाडलेज डायमंड लीग खिताब को बचाने के लिए बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे।

ये भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा से शादी की बात पर शर्मा गईं मनु भाकर, फिर खुल्‍लम खुल्‍ला कह दी दिल की बात

दो बार के विश्व चैंपियन ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने पिछले सत्र के खराब प्रदर्शन के बाद अच्छा प्रदर्शन किया है और वह लंबे थ्रो करने में सक्षम हैं। उन्होंने पेरिस ओलंपिक में 88.54 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता था और वह अपने करियर में पहले ही 90 मीटर का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Lausanne Diamond League: ओलंपिक के बाद जल्द खेलते दिखेंगे नीरज चोपड़ा, वीडियो जारी कर किया खुलासा