Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: 'x' ने माना मनु भाकर और नीरज चोपड़ा का लोहा, दिया खास सम्‍मान

स्टेड डी फ्रांस में रविवार रात पेरिस ओलंपिक 2024 की क्‍लोजिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ। इस दौरान मनु भाकर और गोलकीपर पीआर श्रीजेश भारतीय फ्लैगबियरर रहे। इस बीच एक्‍स (पहले ट्विटर) ने नीरज चोपड़ा और मनु भाकर को खास सम्‍मान दिया है। पेरिस ओलंपिक में भारत ने कुल 6 मेडल पर कब्‍जा जमाया। मनु भाकर ने जहां 2 ब्रॉन्‍ज मेडल तो नीरज चोपड़ा ने एक सिल्‍वर मेडल अपने नाम किया।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 12 Aug 2024 02:17 AM (IST)
Hero Image
एक्‍स ने नीरज चोपड़ा और मनु भाकर को दिया खास सम्‍मान।

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। स्टेड डी फ्रांस में रविवार देर रात को पेरिस ओलंपिक 2024 की क्‍लोजिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ। इस दौरान मनु भाकर और गोलकीपर पीआर श्रीजेश भारतीय फ्लैगबियरर रहे। पहले नीरज चोपड़ा भारतीय ध्‍वजवाहक थे।

हालांकि, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने नीरज चोपड़ा से बात की और पीआर श्रीजेश को ध्‍वजवाहक चुना गया। दरअसल, श्रीजेश ने अब हॉकी को अलविदा कह दिया है। ऐसे में IOA उन्‍हें सम्‍मान देना चाहता था।

एक्‍स ने दिया खास सम्‍मान

अब एक्‍स (पहले ट्विटर) ने नीरज चोपड़ा और मनु भाकर को खास सम्‍मान दिया है। दोनों की एक्‍स प्रोफाइल पर उनके नाम के आगे एफिल टॉवर का स्टीकर लगाया गया है। एफिल टॉवर पेरिस में मौजूद है, जहां पर पेरिस ओलंपिक 2024 का आयोजन हुआ।

पेरिस ओलंपिक के मेडल में एफिल टॉवर के लोहे का इस्‍तेमाल किया गया है। पेरिस ओलंपिक में भारत ने कुल 6 मेडल पर कब्‍जा जमाया। मनु भाकर ने जहां 2 ब्रॉन्‍ज मेडल तो नीरज चोपड़ा ने एक सिल्‍वर मेडल अपने नाम किया।

— Neeraj Chopra (@Neeraj_chopra1) August 10, 2024

मेडल की हैट्रिक से चूकीं मनु

  • मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में और मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर कांस्‍य पदक जीता था।
  • इसके साथ ही वह एक ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली एथलीट भी बनीं।
  • मनु के पास इसी ओलंपिक में मेडल की हैट्रिक लगाने का मौका था।
  • हालांकि, वह इसमें कामयाब नहीं हो सकीं। 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मनु चौथे स्‍थान पर रहीं।

ये भी पढ़ें: Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में 6 मेडल के साथ भारत का अभियान खत्म, पदक तालिका में पाकिस्तान से भी रहा पीछे

नीरज ने जीता रजत पदक

टोक्‍यो ओलंपिक में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्‍वर मेडल जीता। वह इस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले इकलौते भारतीय एथलीट थे। जेवलिन थ्रो के फाइनल में उन्‍होंने दूसरे प्रयास में 89.45 थ्रो किया। इसके अलावा उनके अन्‍य 5 गोल फाउल रहे। पाकिस्‍तान के अरशद नदीम ने भाला फेंक में गोल्‍ड मेडल जीता। फाइनल में अरशद ने 92.97 मीटर थ्रो किया।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: नीरज-अरशद पर बनी मूवी तो कौन होगा हीरो?, दोनों एथलीट ने दिए मजेदार जवाब