Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diamond League final: नीरज चोपड़ा डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई, भारत को मेडल की आस

Diamond League final भारत के दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग की 14 सीरीज के बाद तालिका में चौथे स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। डायमंड लीग का फाइनल 13 और 14 सितंबर को ब्रूसेल्स में होगा। इस प्रतियोगिता के साथ ही एथलेटिक्स में इस सत्र का समापन हो जाएगा।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:10 PM (IST)
Hero Image
पेरिस में नीरज चोपड़ा ने जीती थी चांदी। इमेज- नीरज चोपड़ा एक्‍स

 पीटीआई, नई दिल्ली : भारत के दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग की 14 सीरीज के बाद तालिका में चौथे स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। डायमंड लीग का फाइनल 13 और 14 सितंबर को ब्रूसेल्स में होगा। इस प्रतियोगिता के साथ ही एथलेटिक्स में इस सत्र का समापन हो जाएगा।

नीरज को मिले 14 अंक

चोपड़ा डायमंड लीग के दोहा और लुसाने चरण में दूसरे स्थान पर रहे थे। उन्होंने कुल 14 अंक अर्जित किए। उन्होंने गुरुवार को ज्यूरिख में आखिरी सीरीज में भाग नहीं लिया था। नीरज चोपड़ा ने 2022 और 2023 में डायमंड लीग के लुसाने चरण में जीत दर्ज की थी।

वह पिछले साल अमेरिका के यूजीन में खेले गए डायमंड लीग फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे थे। डायमंड लीग के फाइनल के विजेता को प्रतिष्ठित डायमंड ट्रॉफी, 30000 अमेरिकी डालर (लगभग 25 लाख रुपये) और विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड मिलता है।

ये भी पढ़ें: Neeraj Chopra फिर से भारत का परचम लहराने को तैयार, कब और कहां देखें Lausanne Diamond League लाइव; पढ़िए पूरी जानकारी

शौर्य ने रिकॉर्ड के साथ जीता स्वर्ण पदक 

शौर्य सैनी ने शुक्रवार को जर्मनी के हनोवर में चल रही विश्व बधिर निशानेबाजी चैंपियनशिप में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में 452.4 के स्कोर के साथ रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता। सैनी ने क्वालीफिकेशन दौर में 580 से फाइनल में प्रवेश किया। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत जीतने के बाद यह सैनी का प्रतियोगिता में दूसरा पदक है।

ये भी पढ़ें: Lausanne Diamond League: Neeraj Chopra 90 मीटर से चूके, लुसाने डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे