Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Athletics Championships में भारत ने रचा इतिहास, नीरज चोपड़ा सहित 3 खिलाड़ियों ने बनाई फाइनल में जगह

नीरज चोपड़ा ओलंपिक एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा डायमंड लीग चैंपियन भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। हालांकि भारतीय चैंपियन ने कभी भी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल नहीं जीता है। फाइनल में प्रवेश करने पर एक बार फिर उनके गोल्ड जीतने की उम्मीद बढ़ गई है। पहले ही राउंड में नीरज ने 88.77 मीटर भाला फेंका।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 25 Aug 2023 05:11 PM (IST)
Hero Image
नीरज चोपड़ा ने किया पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तीन भारतीयों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए पुरुषों के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पहले ही राउंड में 88.77 मीटर भाला फेंककर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। साथ ही अगले साल होने वाले पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालीफाई किया। वहीं, नीरज के साथ-साथ किशोर जेना और डीपू मनु ने भी फाइनल में जगह बनाई है।

गौरतलब हो कि विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में यह पहली बार है कि 3 भारतीयों ने पुरुष भाला फेंक फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। रविवार, 27 अगस्त को फाइनल खेला जाएगा। शुक्रवार को हुई ग्रुप स्टेज की प्रतियोगिता में 12 खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया है।

पाकिस्तान के खिलाड़ी ने भी बनाई जगह

बुडापेस्ट में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में पाकिस्तान के, राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता, अरशद नदीम ने भी जगह बनाई है। नीरज चोपड़ा ने 88.77 मीटर के अपने ट्रेडमार्क वन-एंड थ्रो के साथ क्वालिफिकेशन राउंड में शीर्ष स्थान हासिल किया।

The #TokyoOlympics🥇medalist & #TOPSchemeAthlete's very 1⃣st attempt gives us his season's best throw of 88.77m in Men's Javelin Throw Qualifying Event which also breached… pic.twitter.com/Tgt96JmQgM— SAI Media (@Media_SAI) August 25, 2023

वहीं, पाकिस्तान के अरशद नदीम अपने अंतिम प्रयास में 86.79 मीटर के बेहतरीन थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता जैकब वाडलेज्च 83.50 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ क्वालीफिकेशन में तीसरे स्थान पर रहे।

स्वर्ण पदक के प्रबलदावेदार नीरज चोपड़ा

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले डीपी मनु ने 81.31 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ छठे स्थान पर क्वालीफाई किया। किशोर जेना, जो क्वालिफिकेशन ग्रुप बी में अकेले भारतीय थे, 80.55 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ 9वें स्थान पर रहे।

नीरज चोपड़ा ने अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखा है। शुक्रवार को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के मुकाबले में पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई। इसके साथ ही वह पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर गए। नीरज चोपड़ा को इस बार स्वर्ण पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।