Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चोट से जूझ रहे नीरज चोपड़ा को विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण की उम्मीद, चोट पर भी दिया अपडेट

चोट से जूझ रहे गोल्डन ब्वाय नीरज चोपड़ा ने अगले साल होने वाली विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद जताई है। नीरज ने ने आगामी सत्र के लिए शत प्रतिशत फिट होने का वादा करते हुए कहा कि उनका अगला लक्ष्य 2025 टोक्यो में विश्व चैम्पियनशिप में पोडियम पर जगह बनाना है। विश्व चैंपियनशिप अगले साल 13 से 21 सितंबर तक आयोजित होगी।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 27 Sep 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
सोना जीतने पर होगी नीरज चोपड़ा की नजर। इमेज- नीरज एक्‍स

 जागरण संवाददाता, सोनीपत: चोट से जूझ रहे गोल्डन ब्वाय नीरज चोपड़ा ने अगले साल होने वाली विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद जताई है। नीरज ने ने आगामी सत्र के लिए शत प्रतिशत फिट होने का वादा करते हुए कहा कि उनका अगला लक्ष्य 2025 टोक्यो में विश्व चैम्पियनशिप में पोडियम पर जगह बनाना है।

हाथ में चोट के कारण पेरिस ओलंपिक और ब्रूसेल्स में डायमंड लीग में स्वर्ण से चूकने वाले नीरज ने कहा कि मेरा सत्र अब खत्म हो गया है। अगले साल का सबसे बड़ा लक्ष्य विश्व चैंपियनशिप है और हम इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर देंगे। ओलंपिक हमेशा मेरे दिमाग में रहता है, लेकिन इसके लिए अभी चार वर्ष हैं। विश्व चैंपियनशिप अगले साल 13 से 21 सितंबर तक आयोजित होगी।

नीरज ने फिटनेस के बारे में पूछे जाने पर चोट की चिंताओं को नजरअंदाज करते हुए कहा कि मैं अपनी तकनीक सुधारने पर ध्यान दे रहा हूं। मेरे लिए यह साल चोटों से भरा रहा है लेकिन अब चोट अब ठीक है। मैं नए सत्र के लिए पूरी तरह से फिट हो जाऊंगा। तकनीकी मुद्दे भी हैं लेकिन हम उन पर काम करेंगे। मैं अपनी तकनीक में सुधार करने पर ध्यान दूंगा। मैं भारत में भी अभ्यास करना पसंद करता हूं लेकिन जब प्रतियोगिताएं शुरू होती हैं तब मेरे लिए विदेश में अभ्यास करना सही रहता है।

हरियाणा की पहली खेल यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को नीरज चोपड़ा ने मिशन ओलंपिक-2036 रोडमैप आफ मेडल 7 टू 70 का शुभारंभ किया। इस दौरान इस स्टार एथलीट ने छात्रों से बात करते हुए कहा कि मेरा स्कूली जीवन भी आप लोगों जैसा ही था। मैंने भी इसी तरह संघर्ष किया किया है। आप लोगों में ही भविष्य के चैंपियन मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें: Manu Bhaker ने स्‍पेशल मैसेज से बढ़ाया Neeraj Chopra का हौसला, फैंस बोले- भाई आपके प्‍यार में...

मेरे हिसाब से हमारे देश में प्रतिभाओं की तो कमी नहीं है लेकिन यहां पर खेल सुविधाएं कम हैं। अगर इन्हें बढ़ा दिया जाए तो ओलंपिक में हमारा प्रदर्शन सुधर जाएगा। हमारे यहां पर स्टेडियमों की कमी है, चीन औरर अमेरिका में स्कूल स्तर पर ही खिलाडि़यों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें सुविधाएं दी जाती हैं लेकिन हमें इसमें अभी सुधार करना होगा। अब देश में खेल यूनिवर्सिटियां खुली हैं, उनमें सुविधाएं बढ़ रही हैं। इससे निश्चित ही खेल प्रदर्शन सुधरेगा।

ये भी पढ़ें: ‘Neeraj Chopra अपना नंबर दे दो’, महिला फैन को ‘गोल्डन ब्वॉय’ ने दिया जवाब, देखें वायरल VIDEO