Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Neeraj Chopra ने पेरिस ओलंपिक गोल्ड से चूकने के बाद लिया बड़ा फैसला, एक महीने तक रहेंगे घर से दूर, खेलना भी मुश्किल

नीरज चोपड़ा से पेरिस ओलंपिक-2024 में गोल्ड की उम्मीद थी लेकिन वह चूक गए और सिल्वर से ही उन्हें संतोष करना पड़ा। इसके बाद नीरज ने कहा था कि वह अपनी चोट से परेशान हैं और लंबे समय से ग्रोइन एरिया में समस्या से जूझ रहे हैं। नीरज ने अब फैसला लिया है कि वह इस चोट को पूरी तरह से ठीक करेंगे।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 12 Aug 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक-2024 में जीता सिल्वर मेडल

 पीटीआई, नई दिल्ली : स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बाद सर्जरी के बारे में चिकित्सा सलाह और आगामी डायमंड लीग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के बारे में निर्णय लेने के लिए जर्मनी रवाना हो गए हैं।

एक पारिवारिक सूत्र ने बताया कि वह जर्मनी के लिए रवाना हो गए हैं और कम से कम एक महीने तक उनके भारत लौटने की संभावना नहीं है। पेरिस में भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) के सूत्रों ने भी पुष्टि की कि नीरज जर्मनी के लिए रवाना हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics में इन फीमेल एथलीट्स ने अपने हुस्न से लूटा मेला, एक को तो छोड़ना पड़ा ओलंपिक विलेज, मचा गया तहलका

नीरज ने किया था इशारा

पेरिस ओलंपिक में 89.45 मीटर के सत्र के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ रजत पदक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने संकेत दिया था कि उन्हें अपनी ग्रोइन की चोट की सर्जरी करानी होगी जो पिछले कुछ वर्षों से उन्हें परेशान कर रही है। नीरज ने कहा था कि जब वह भाला फेंक रहे थे तो उनका 60-70 प्रतिशत ध्यान अपनी चोट पर था। उन्होंने कहा कि उनके चिकित्सक ने उन्हें पिछले साल विश्व चैंपियनशिप से पहले सर्जरी कराने के लिए कहा था लेकिन उन्होंने पेरिस ओलंपिक को देखते हुए ऐसा नहीं किया।

जून में फिनलैंड में पावो नुरमी खेलों में जीत के बाद नीरज ने कहा था कि वह अपनी चोट के संबंध में पेरिस ओलंपिक के बाद चिकित्सकों से परामर्श लेंगे। उन्होंने ग्रोइन की चोट के साथ 2023 में विश्व चैंपियनशिप जीती थी। इस साल पेरिस ओलंपिक से पहले उन्होंने एडक्टर मांसपेशियों की समस्या के कारण एक महीने से अधिक का ब्रेक लिया था।

खेलनी होगी एक डायमंड लीग

26 वर्षीय नीरज ने अपनी चोट के लिए पहले भी जर्मनी में एक चिकित्सक से सलाह ली थी। ओलंपिक से पहले पिछले महीने उन्होंने जर्मनी के सारब्रुकेन में कुछ समय के लिए ट्रेनिंग भी की थी। पेरिस ओलंपिक के दौरान नीरज ने 14 सितंबर को बेल्जियम के ब्रुसेल्स में होने वाले डायमंड लीग फाइनल में खेलने की इच्छा जताई थी। इसके लिए हालांकि उन्हें कम से कम एक डायमंड लीग प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा जो 22 अगस्त को लुसाने में और पांच सितंबर को ज्यूरिख में होनी है।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics Closing Ceremony से पहले मचा बवाल, एफिल टॉवर पर चढ़ा शख्स, मची अफरा-तफरी, पुलिस ने लिया एक्शन