Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024: नीरज चोपड़ा को सिल्‍वर मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने दी बधाई, रिकॉर्डधारी एथलीट की तारीफ के पढ़े कसीदे

भारत के स्‍टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक्‍स में सिल्‍वर मेडल जीता। नीरज चोपड़ा को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं दी हैं। टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने पेरिस में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 89.45 मीटर की दूरी पर थ्रो किया। पाकिस्‍तान के अरशद नदीम ने रिकॉर्ड बनाते हुए पेरिस में गोल्‍ड मेडल जीता।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 09 Aug 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीजर चोपड़ा को शुभकामनाएं दी

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत के स्‍टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलंपिक्‍स में सिल्‍वर मेडल जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा की तारीफ करते हुए कहा कि ''उत्‍कृष्‍टता को व्‍यक्‍त किया गया।'' पता हो कि नीरज चोपड़ा ओलंपिक्‍स में लगातार दो मेडल जीतने वाले भारत के पहले ट्रैक एंड फील्‍ड एथलीट बने।

पाकिस्‍तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया। नदीम ने अपने दूसरे प्रयास में 92.97 मीटर की दूरी पर भाला फेंका था। वहीं, नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 89.45 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर सिल्‍वर मेडल जीता। इसके अलावा नीरज चोपड़ा के शेष पांच प्रयास फाउल रहे।

पीएम का नीरज के लिए पोस्‍ट

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर नीरज चोपड़ा की तारीफ करते हुए पोस्‍ट किया, ''नीरज चोपड़ा उत्‍कृष्‍टता को व्‍यक्‍त करने वाले हैं। समय के साथ दोबारा उन्‍होंने अपनी महानता दर्शायी। भारत बहुत खुश है कि वो एक बार फिर ओलंपिक सफलता के साथ वापस आ रहा है। नीरज को सिल्‍वर मेडल जीतने पर शुभकामनाएं। वह आने वाले असंख्‍य एथलीट्स को अपना सपना पूरा करने के लिए प्रोत्‍साहित करेंगे और हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे।''

— Narendra Modi (@narendramodi) August 8, 2024

चोपड़ा का एक थ्रो ने दिलाया सिल्‍वर

बता दें कि नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो स्‍पर्धा के फाइनल में केवल एक थ्रो सही रहा। चोपड़ा ने कुल छह थ्रो किए, जिसमें से पांच फाउल रहे। भारतीय एथलीट का दूसरा थ्रो सटीक रहा, जो सीजन का उनका बेस्‍ट थ्रो भी रहा। नीरज ने 89.45 मीटर की दूरी पर भाला फेंका। हालांकि, पाकिस्‍तान के अरशद नदीम के दूसरे थ्रो ने पूरी कहानी पलट दी क्‍योंकि उन्‍होंने रिकॉर्ड 92.97 मीटर की दूरी पर भाला फेंका।

यह भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा ने पेरिस में भारत को दिलाया पहला सिल्‍वर मेडल, जेवलिन थ्रोअर ने रचा इतिहास

स्‍पेशल क्‍लब का हिस्‍सा बने नीरज

ओलंपिक्‍स में दो मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा अब एक खास क्‍लब में शामिल हो गए हैं। नीरज चोपड़ा ओलंपिक्‍स में दो मेडल जीतने वाले भारत के चौथे एथलीट बन गए हैं। इससे पहले सुशील कुमार, पीवी सिंधू और मनु भाकर ने ओलंपिक्‍स में दो मेडल जीतने का कमाल किया है।

उल्‍लेखनीय है कि मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक्‍स में ही अपने दोनों मेडल जीते थे। उन्‍होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्‍टल और फिर सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम इवेंट में ब्रॉन्‍ज मेडल जीते।

यह भी पढ़ें: नीरज को पछाड़ जेवलिन में अरशद नदीम ने जीता गोल्ड, 32 साल का खत्म किया ओलंपिक पदक का सूखा