Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेरिस ओलंपिक-2024 में इतिहास रचने के बाद नीरज चोपड़ा की हो गई मौज, 50 परसेंट बढ़ गई ब्रांड वैल्यू

नीरज चोपड़ा से पेरिस ओलंपिक-2024 में गोल्ड मेडल की उम्मीद थी लेकिन वह सिल्वर मेडल ही जीत सके। हालांकि इसके बाद भी नीरज इतिहास रचने में सफल रहे। वह ट्रैक एंड फील्ड में भारत को दो ओलंपिक मेडल दिलाने वाले पहले खिलाड़ी बने। नीरज ने टोक्यो ओलंपिक-2020 में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था। अब पेरिस में भी वह कमाल करने में सफल रहे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 17 Aug 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
नीरज चोपड़ा ने जीत दो ओलंपिक मेडल

 जेएनएन, नई दिल्ली: हाल ही में संपन्न हुए पेरिस ओलंपिक में 'गोल्डन ब्वाय' कहे जाने वाले नीरज चोपड़ा ट्रैक और फील्ड में लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। पेरिस में भारत के लिए पदक जीतने के साथ ही उनकी ब्रांड वैल्यू में भी 40-50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

ऑटोमोबाइल, बैंकिंग, लॉजिस्टिक्स, रीयल एस्टेट जैसे क्षेत्रों के बड़े ब्रांड नीरज के साथ जुड़कर अपना प्रचार करना चाहते हैं। जेएसडब्ल्यू स्पो‌र्ट्स के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी करण यादव ने बताया कि पेरिस ओलंपिक से पहले ही नीरज की विज्ञापन फीस महंगी हो गई थी।

यह भी पढ़ें- नीरज चोपड़ा से शादी की बात पर शर्मा गईं मनु भाकर, फिर खुल्‍लम खुल्‍ला कह दी दिल की बात

बने महान ओलंपियन

पेरिस में मिले रजत पदक ने उन्हें भारत का अब तक का सबसे महान ओलंपियन बना दिया है और इससे उनके ब्रांड वैल्यू में और वृद्धि हुई है। ओलंपिक के साथ-साथ विश्व भर के स्पर्धाओं में उन्होंने देश के लिए पदक जीते हैं जो अविश्वसनीय हैं। साथ ही अगर हम उनके प्रदर्शन को उनके विनम्र व्यक्तित्व के साथ जोड़ते हैं, तो वास्तव में खेल में कोई और उनके जैसा नहीं है जो सभी श्रेणियों के ब्रांड में एक समान प्रभाव डाल सके।

गोल्ड की थी उम्मीद

नीरज ने टोक्यो ओलंपिक-2020 में गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद नीरज ने पीछे मुड़ने का नाम नहीं लिया। डायमंड लीग से लेकर वर्ल्ड चैंपियनशिप तक में नीरज ने भारत की झोली में गोल्ड मेडल डाला। इसी कारण नीरज से पेरिस ओलंपिक-2024 में गोल्ड मेडल की उम्मीद थी। हालांकि, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने इस सपने को तोड़ दिया। नदीम ने जैसे ही 92.97 मीटर की थ्रो की वैसे ही ये लगभग तय हो गया था कि नीरज से हाथ से गोल्ड का चांस छिन गया क्योंकि नीरज ने आजतक 90 मीटर का मार्क पार नहीं किया है।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024 में मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट्स हुए मालामाल, मनु भाकर से लेकर नीरज चोपड़ा तक, किसे कितनी मिली रकम?