Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Norway chess tournament: ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद नौवें दौर में, आज अमेरिका के फेबियानो कारूआना से भिड़ेंगे

आठवें दौर तक कार्लसन 14.5 अंक लेकर तीन क्लासिकल जीत के साथ शीर्ष पर हैं और उनके बाद अमेरिकी ग्रैंडमास्टर हिकारू नाकामुरा उनसे पूरे एक अंक पीछे हैं। प्रगनानंद 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं और वह फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा से आगे हैं जिनके 11 अंक हैं। नौं अंकों के साथ कारूआना वर्तमान विश्व चैंपियन चीन के डिग लिरेन से आगे दूसरे स्थान पर हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 07 Jun 2024 12:37 AM (IST)
Hero Image
नार्वे शतरंज टूर्नामेंट अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। फाइल फोटो

स्टावेंगर, प्रेट्र: नार्वे शतरंज टूर्नामेंट अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है जिसमें भारत के ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद आज नौवें दौर में अमेरिका के फेबियानो कारूआना से भिड़ेंगे। प्रगनानंद के लिए यह प्रतियोगिता अभी तक उतार-चढ़ाव भरी ही रही है। उन्होंने क्लासिकल व आर्मागेडोन मुकाबले के तहत दो-दो मैच जीते हैं और दो दौर शेष रहते तीसरे स्थान पर आ गए हैं। टूर्नामेंट में इससे पहले विश्व के नंबर एक मैग्नस कार्लसन और नंबर दो कारूआना पर उनकी जीत मुख्य आकर्षण रहीं जबकि आर्मगेडन में तीन हार उनका नकारात्मक पक्ष रहा है।

प्रगनानंद 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर

आठवें दौर तक कार्लसन 14.5 अंक लेकर तीन क्लासिकल जीत के साथ शीर्ष पर हैं और उनके बाद अमेरिकी ग्रैंडमास्टर हिकारू नाकामुरा उनसे पूरे एक अंक पीछे हैं। प्रगनानंद 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं और वह फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा से आगे हैं जिनके 11 अंक हैं। नौं अंकों के साथ कारूआना वर्तमान विश्व चैंपियन चीन के डिग लिरेन से आगे दूसरे स्थान पर हैं जो फिलहाल आखिरी स्थान पर चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: अभी से पक्‍की हो गई टीम इंडिया की जीत! पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान ने ही कर दी भविष्‍यवाणी

प्रगनानंद लाइव फिडे रेटिंग में नौवें नंबर पर

अंतिम दौर में कारूआना से सामना होने के बाद प्रगनानंद की टक्कर नाकामुरा से होगी और दो ड्रा संभवत: विश्व रैंकिंग में शीर्ष-10 में उनका स्थान बरकरार रखेंगे। मालूम हो कि इस समय प्रगनानंद लाइव फिडे रेटिंग में नौवें नंबर पर हैं। महिला वर्ग में प्रगनानंद की बहन आर वैशाली 11.5 अंक बनाकर टिंगजी लेई के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं। आज वैशाली का लेई के विरुद्ध काले मोहरों के साथ मुकाबला होगा।

ये भी पढ़ें: USA vs PAK: बाबर आजम बने टी20 इंटरनेशनल के असली किंग, फिफ्टी से चूके फिर भी तोड़ दिया विराट कोहली का रिकॉर्ड