Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024 Shooting: मनु भाकर ने कांस्य जीतकर रचा इतिहास, अब रमिता और अर्जुन से पदक की आशा

पेरिस ओलंपिक में रविवार 28 जुलाई को भारत के लिए पहला पदक मनु भाकर ने जीता। शूटिंग में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया। मनु पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं जिन्होंने ओलंपिक में शूटिंग में पदक जीता। अब सोमवार को महिला और पुरुष के 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दो भारतीय खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 28 Jul 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
अर्जुन और रमिता से मेडल की आशा।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत की स्टार निशानेबाज मनु भाकर ने रविवार को पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया। मनु ने ब्रॉन्ज जीतकर पेरिस में न केवल भारत का खाता खोला, बल्कि निशानेबाजी में ओलंपिक पदक के 12 साल के इंतजार को भी समाप्त किया। 22 साल की मनु ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज भी बन गईं।

हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 221.7 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। मनु अपने अंतिम दो शॉट तक दूसरे स्थान पर थीं, लेकिन किम ने उनके 10.3 के मुकाबले 10.5 अंक का शॉट मारा और मनु स्वर्ण पदक की दौड़ से बाहर हो गईं। इसके बाद भारतीय निशानेबाज दक्षिण कोरिया की येजी किम से सिर्फ 0.1 अंक पीछे थीं, जिन्होंने 221.8 के साथ अंतिम दो निशानेबाजों में जगह बनाई। फाइनल में आठ में से छह निशानेबाज एशिया की थीं।

रमिता और अर्जुन से पदक की आशा

सोमवार को पेरिस ओलंपिक के मेडल राउंड के तीसरे दिन भारत को शूटिंग में दो और मेडल की उम्मीद होगी। रविवार को रमिता ने इतिहास रचते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। वह दूसरी भारतीय महिला बनीं थी जिन्होंने शूटिंग के फाइनल में जगह बनाई। पहली मनु भाकर ही थी। रमिता के अलावा अर्जुन बबूता से भारत को पदक की उम्मीद होगी।

यह भी पढे़ं- Paris Olympics 2024: शूटिंग में ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने वाली मनु भाकर कई खेलों में आजमा चुकी हैं हाथ, कभी बनना चाहती थीं क्रिकेटर

10 मीटर एयर राइफल का खेलेंगे फाइनल

गौरतलब हो कि मनु के अलावा रविवार को भारतीय निशानेबाजों में रमिता जिंदल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा और अर्जुन बबूता ने मेंस की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली। ये दोनों भारतीय निशानेबाज सोमवार को पदक का मुकाबला खेलने उतरेंगे। भारत को उम्मीद होगी क दोनों भारत के लिए पदक जीतें।

यह भी पढे़ं- Olympics 2024 Shooting: Manu Bhaker ने रचा इतिहास, शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज; ऐसा करने वाली बनीं पहली भारतीय महिला खिलाड़ी