Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024: अरशद नदीम और नीरज चोपड़ा का हुआ डोप टेस्ट, मैच के बाद लिए गए तीनों विजेताओं के सैंपल

Olympics 2024 Arshad Nadeem पेरिस ओलंपिक के जेवलिन स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले पाकिस्तान के अरशद नदीम का डोप टेस्ट किया गया। साथ ही नीरज चोपड़ा और ग्रेनाडा के पीटर एंडरसन का भी डोप टेस्ट किया गया। यह ओलंपिक के नियमों में शामिल है कि मेडल जीतने वाले एथलीट का डोप टेस्ट किया जाए। इससे ओलंपिक के उद्देश्यों की पूर्ती होती है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के जेवलिन थ्रोअर अरशद नदीम का हुआ डोप टेस्ट। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में जेवलिन के फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीता। वहीं, नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहते हुए सिल्वर मेडल जीता। ग्रेनाडा के खिलाड़ी को ब्रॉन्ज मेडल मिला। मैच के बाद तीनों विजेता खिलाड़ियों के नमूने लिए गए। उनका स्टेडियम में ही डोप टेस्ट किया गया।

पेरिस ओलंपिक में गुरुवार, 8 अगस्त का दिन पाकिस्तान के लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आया। अरशद नदीम ने 92.97 मीटर थ्रो कर न सिर्फ नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया बल्कि, गोल्ड मेडल पर भी कब्जा जमाया। अरशद ने दोबार 90 के ऊपर थ्रो किया। भारत के नीरज चोपड़ा ने दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर मेडल जीता। मैच के बाद इनका डोप टेस्ट किया गया।

ओलंपिक के नियमों से एक

जेवलिन थ्रो का मुकाबला खत्म होने के बाद मेडल जीतने वाले तीनों खिलाड़ियों को स्टेडियम में रोका गया। इसके बाद उनका डोप टेस्ट किया गया। ये ओलंपिक के नियम में ही शामिल है कि मेडल जीतने वाले एथलीट का डोप टेस्ट होगा। यह सालों पूरी एक परंपरा है, यह ओलंपिक के उद्देश्यों को पूर्ती करने में सहायक होता है। इसी नियम के तहत अरशद नदीम के साथ-साथ भारत के नीरज चोपड़ा और ग्रेनाडा के पीटर एंडरसन का भी डोप टेस्ट किया गया।

यह भी पढ़ें- Olympics 2024, Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने पेरिस में भारत को दिलाया पहला सिल्‍वर मेडल, जेवलिन थ्रोअर ने रचा इतिहास

ऐसा रहा फाइनल

मैच की बात करें तो अरशद ने छह थ्रो में से एक फाउल किया। वहीं, दूसरी तरफ नीरज चोपड़ा ने छह में से चार फाउल किए। नीरज का दो थ्रो ही निशाने पर गिरा, लेकिन नदीम के पार नहीं जा सका। नीरज ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। वहीं, नदीम चौथे स्थान पर रहे थे।

यह भी पढे़ं- Arshad Nadeem: नीरज को पछाड़ जेवलिन में अरशद नदीम ने जीता गोल्ड, 32 साल का खत्म किया ओलंपिक पदक का सूखा