Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Avinash Sable ने Olympics 2024 में रचा इतिहास, 3000 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल में पहुंचने वाले बने पहले भारतीय

भारतीय एथलीट अविनाश साबले (Avinash Sable) ने Paris Olympics 2024 में रचा इतिहास दिया। 3000 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने। नेशनल रिकॉर्ड होल्डर साबले ने दूसरी हीट में 8 मिनट 15.43 समय के साथ स्टीपचेज फाइनल के लिए किया क्वालिफाई किया। तीन हीट के पांच-पांच स्थान पर रहने वाले धावकों ने फाइनल में प्रवेश किया। अब वह अपना फाइनल मैच 8 अगस्त को खेलेंगे।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 06 Aug 2024 10:54 AM (IST)
Hero Image
Avinash Sable 3000 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल में पहुंचने वाले बने पहले भारतीय

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 के 10वें दिन तक भारत ने कुल तीन मेडल जीते हैं। 10वें दिन का अंत बेहद ही शानदार तरीके से हुआ, जहां भारतीय एथलीट अविनाश साबले मेंस 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में अपनी हीट में पांचवें स्थान पर रहकर फाइनल में पहुंचे।

3000 मीटर स्टीपलचेज फाइनल में पहुंचने वाले अविनाश साबले पहले भारतीय एथलीट बने। नेशनल रिकॉर्ड होल्डर साबले ने दूसरी हीट में 8 मिनट 15.43 समय के साथ क्वालिफाई किया। तीन हीट के पांच-पांच स्थान पर रहने वाले धावकों ने फाइनल में प्रवेश किया।

Olympics 2024: अविनाश साबले ने रचा इतिहास

दरअसल, भारतीय एथलीट की हीट को मोरक्कन एथलीट मोहम्मद टिंदौफ्ट ने अपनी व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय 8:10.62 मिनट में जीत लिया।

भारतीय एथलीट अविनाश साबले ने हीट की शुरुआत में एक लैप के लिए पहले स्थान पर रहते हुए दौड़ की शुरुआत की, लेकिन अंत तक केन्याई एथलीट अब्राहम किरीवोट ने उन्हें आसानी से पछाड़ दिया।

सबल धीरे-धीरे पांचवे स्थान पर आ गए, जो क्वालीफिकेशन के लिए अंतिम स्थान था, लेकिन इस स्थान पर बरकरार रहते हुए भारतीय एथलीट ने आराम से फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम खत्म करेगी चार दशक का सूखा , नीरज चोपड़ा भी बिखरेंगे जलवा! जानिए 11वें दिन का पूरा शेड्यूल

पेरिस ओलंपिक में आने से पहले अविनाश साबले ने 10वीं बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया था। पेरिस ओलंपिक से पहले साबले ने 7 जुलाई को पेरिस डायमंड लीग में करियर की सबसे बेहतरीन टाइमिंग 8:09.91 के साथ छठा स्थान हासिल किया। यह इस इवेंट में साबले की पहली बार 8:10 मिनट से कम की रनिंग थी, क्योंकि वह आगामी प्रमुख इवेंट के लिए तैयारी कर रहे हैं, जो इस महीने के अंत में आयोजित होने वाला है।