Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paralympics Medallist Cash Prize: पैरालंपिक के पदक विजेताओं पर रुपयों की बरसात, खेल मंत्री ने की नकद पुरस्कार की घोषणा

Paris Paralympics 2024 Medallist Cash Prize Money खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने पैरालंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों के लिए मंगलवार को नकद पुरस्कार की घोषणा की। इसमें स्वर्ण पदक विजेताओं को 75 लाख रजत पदक विजेताओं को 50 लाख और कांस्य पदक विजेताओं को 30 लाख रुपये दिए जाएंगे। तीरंदाज शीतल देवी की तरह मिक्स्ड टीम स्पर्धाओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 22.5 लाख रुपये मिलेंगे।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 11 Sep 2024 09:25 AM (IST)
Hero Image
Paralympics Medallist Prize Money: स्वर्ण पदक विजेताओं को 75 लाख देगी सरकार

नई दिल्ली, प्रेट्र। पेरिस में हाल ही में संपन्न हुए पैरालंपिक खेलों में 29 पदक जीतने वाले भारत के पैरालंपिक पदक विजेताओं का मंगलवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सैकड़ों समर्थकों ने फूल-मालाओं और मिठाइयों के साथ जोरदार स्वागत किया।

सुबह जब खिलाड़ी हवाई अड्डे से बाहर निकले तो ढोल की थाप और जयघोष के साथ उनका स्वागत किया गया। समर्थक, खेल प्रशासक और परिवार के लोग खिलाडि़यों का स्वागत करने पहुंचे। भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल ने कहा कि इस भव्य स्वागत के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। जब आप अच्छी तरह से तैयारी करते हैं, तो आप अपने आप ही आत्मविश्वास महसूस करते हैं। मैंने कुछ दिनों से चाय नहीं पी है, मैं अपने परिवार के साथ चाय पीना चाहूंगा।

समर्थकों ने हरविंदर और साथी तीरंदाज शीतल देवी पर फूलों की वर्षा की। तीरंदाज हरविंदर सिंह स्वागत से अभिभूत थे। भाला फेंक खिलाड़ी नवदीप को उनके समर्थकों ने उठाया और उनके साथ जश्न मनाया। भारत ने पेरिस पैरालंपिक में ऐतिहासिक अभियान का समापन 29 पदकों के साथ किया जिसमें सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य पदक शामिल हैं जो प्रतियोगिता के इतिहास में देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Paralympics Medallist: स्वर्ण पदक विजेताओं को 75 लाख देगी सरकार

खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने पैरालंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों के लिए मंगलवार को नकद पुरस्कार की घोषणा की जिसमें स्वर्ण पदक विजेताओं को 75 लाख, रजत पदक विजेताओं को 50 लाख और कांस्य पदक विजेताओं को 30 लाख रुपये दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: भारत के ओलंपिक अभियान को आईना दिखाते पैरा एथलीट

तीरंदाज शीतल देवी की तरह मिक्स्ड टीम स्पर्धाओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 22.5 लाख रुपये मिलेंगे। मांडविया ने 2028 लास एंजिल्स पैरालंपिक में अधिक पदक जीतने के लिए पैरा खिलाड़ियों को पूर्ण समर्थन और सुविधाएं देने का भी वादा किया।