Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paralympics Shooting: बचपन से फुटबॉलर बनना चाहते थे Manish Narwal, समय का घूमा पहिया और बन गए पैरा शूटर

Manish Narwal। पैरा निशानेबाजी विश्व कप में बुधवार को दो रजत व एक कांस्य सहित भारत की झोली में कुल तीन पदक आए। भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल ने पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल एसएच-1 श्रेणी के व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा में निशाना साधते हुए भारत की झोली में दो रजत पदक डाले। रुबीना फ्रांसिस ने पी-2 महिला दस मीटर एयर पिस्टल एसएच-1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Updated: Fri, 30 Aug 2024 07:45 PM (IST)
Hero Image
कौन हैं Manish Narwal? जिन्होंने पैरालंपिक में भारत को जिताया सिल्वर मेडल

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Manish Narwal Paralympics Shooting: पेरिस पैरालंपिक 2024 के दूसरे दिन भारत ने अब तक चार मेडल जीत लिए हैं। निशानेबाजी में मनीष नरवाल ने मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल (SH1) में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया।

मनीष नरवाल ने टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को गोल्ड जिताया था। अब पेरिस पैरालंपिक 2024 शूटिंग में उन्होंने कुल 234.9 अंक बनाए और साउथ कोरिया के जों जोंगडू ने 237.4 अंक बनाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। भारत को रजत पदक दिलाने वाले मनीष नरवाल ने अपने जीवन में काफी संघर्षों का सामना किया। आइए जानते हैं मनीष की स्ट्रगल स्टोरी।

कौन हैं Manish Narwal? जिन्होंने पैरालंपिक में भारत को जिताया सिल्वर मेडल

दरअसल, मनीष नरवाल (Manish Narwal) का जन्म 17 अक्टूबर 2001 को बल्लभगढ़, हरियाणा में हुआ था। मनीष नरवाल एक उभरते हुए भारतीय पैराशूट खिलाड़ी हैं। वे P4 (मिक्स्ड 50-मीटर पिस्टल SH1) श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करते हैं। मनीष का दाहिना हाथ जान से ही विकृति से प्रभावित था, जिससे उनके बचपन में काफी परेशानी हुई, लेकिन उन्होंने इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और शूटिंग में नाम कमाकर दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई।

मनीष को शुरुआत से ही फुटबॉल खेलने का काफी शौक था, लेकिन हेल्थ को लेकर समस्याओं के चलते उन्होंने अपना करियर इस खेल में आगे नहीं बढ़ाया। इसके बजाय, उन्होंने शूटिंग खेल में रुचि दिखाई।

यह भी पढ़ें: Paralympics 2024, Shooting: मनीष नरवाल ने भारत को शूटिंग में दिलाया तीसरा मेडल, 10 मीटर एयर पिस्‍टल इवेंट में जीता सिल्‍वर मेडल

Manish Narwal की उपलब्धियां

  • मनीष की शूटिंग करियर की शुरुआत साल 2016 में बल्लभगढ़ में हुई। साल 2021 के पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में उन्होंने P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में 218.2 अंक के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड मेडल जीता।
  • उनका प्रशिक्षण राकेश ठाकुर के मार्गदर्शन में हुआ है। 2019 में ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्व चैंपियनशिप में उन्होंने कांस्य पदक जीता था।
  • इससे पहले 2018 में चियोंगजू, दक्षिण कोरिया में हुए Cheongju 2018 World Shooting Para Sport Championships में लगातार दो व्यक्तिगत और एक टीम कांस्य पदक जीते।
  • वहीं, 2020 टोक्यो पैरालंपिक्स में मनीष नरवाल ने P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में स्वर्ण पदक जीता।