Move to Jagran APP

ओलंपिक मेडल विजेता Swapnil Kusale के पिता ने सरकार से मांगे पांच करोड़ रुपये और पुणे में फ्लैट, जानिए क्यों?

पेरिस ओलंपिक-2024 में निशानेबाजी में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले स्वप्निल कुसाले के पिता ने महाराष्ट्र सरकार से अपने बेटे के लिए कई डिमांड रखी हैं। उन्होंने कहा कि स्वप्निल को पांच करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने अपने बेटे के लिए पुणे में फ्लैट और स्टेडियम का नाम उनके बेटे के नाम पर करने की मांग की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 08 Oct 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में जीता था ब्रॉन्ज मेडल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक-2024 में भारतीय निशानेबाजों ने शानदार खेल दिखाया था और मेडल अपने नाम किए थे। उनमें से ही एक थे स्वप्निल कुसाले। स्वप्निल ने 50 मीटर राइफल 3 पोजिशंस में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। अब स्वप्निल के पिता ने महाराष्ट्र सरकार के सामने अपनी डिमांड रखी है। उन्होंने अपने बेटे के लिए सरकार से पांच करोड़ रुपये की प्राइज मनी और फ्लैट की मांग की है।

स्वप्निल ने पहली बार ओलंपिक खेलेों में हिस्सा लिया था और पहली ही बार में वह मेडल जीतने में सफल रहे थे। महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें दो करोड़ रुपये का इनाम दिया था, लेकिन उनके पिता की मंशा ज्यादा प्राइज मनी की थी। भारत ने इन ओलंपिक खेलों में कुल छह मेडल जीते थे जिसमें से तीन निशानेबाजी में आए थे।

यह भी पढ़ें- ट्रेनिंग में एक दूसरे की टांग खींचते थे मनु और सरबजोत, कम समय में अभ्यास कर देश को दिलाया मेडल

हरियाणा का दिया उदाहरण

स्वप्निल के पिता सुरेश ने कहा है कि हरियाणा सरकार ने ओलंपिक मेडल विजेताओं को पांच करोड़ की राशि दी और इसके मुकाबले उनके बेटे को कम पैसे मिले हैं। कोल्हपुर के रहने वाले स्वप्निल के पिता यहीं नहीं रुके। उन्होंने सरकार से अपने बेटे को फ्लैट देने की मांग भी की है। सुरेश ने कहा कि सरकार को उनके बेटे को पुणे में छत्रपति शिवाजी महाराज स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में फ्लैट देना चाहिए।

कोल्हपुर में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, "हरियाणा सरकार ने ओलंपिक मेडल विजेताओं को पांच करोड़ रुपये दिए थे (हरियाणा सरकार की पॉलिसी के तहत ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता को 6 करोड़, सिल्वर मेडल विजेता को 4 करोड़ और ब्रॉन्ज मेडल विजेता को 2.5 करोड़ रुपये मिलते हैं।) महाराष्ट्र सरकार की नई पॉलिसी के तहत ओलंपिक मेडल विजेता को दो करोड़ रुपये मिलते हैं। राज्य का ये पैमाना क्यों है वो भी तब जब स्वप्निल महाराष्ट्र से व्यक्तिगत स्पर्धा में ओलंपिक पदक जीतने वाला दूसरा खिलाड़ी है।

उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, हमारी सरकार ने गोल्ड मेडल विजेता के लिए पांच करोड़, सिल्वर मेडल के लिए तीन करोड़ और ब्रॉन्ज मेडल विजेता के लिए दो करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। लेकिन जब दो ही खिलाड़ियों ने ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में मेडल जीते हैं तो ये पैमाने क्यों?

दूसरे खेल में भेज देता

स्वप्निल के पिता ने कहा कि अगर उन्हें ऐसा पता होता तो वह अपने बेटे को किसी दूसरे खेल में भेज देते। उन्होंने कहा, "अगर मुझे पता होता कि ऐसा होना है, तो उसे किसी और खेल में करियर बनाने को कहता। स्वप्निल हम्बल ब्रैकग्राउंड से है, क्या इसलिए इनामी राशि कम रखी गई? अगर वह किसी विधायक या मिनिस्टर का बेटा होता तो क्या तब भी इनामी राशि कम होती?"

बेटे के नाम पर हो स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स

सुरेश की मांग यहीं नहीं रुकी। उन्होंने कहा कि पुणे में जो 50 मीटर थ्री पोजिशन राइफल शूटिंग ऐरना है उसका नाम उनके बेटे के नाम पर होना चाहिए। सुरेश ने कहा, "स्वप्निल को पांच करोड़ रुपये मिलने चाहिए। बालेवाड़ी स्पोर्ट्स स्टेडियम के पास फ्लैट मिलना चाहिए ताकि वह आसानी से अभ्यास कर सके। उस एरेना को स्वप्निल का नाम दिया जाना चाहिए।"

यह भी पढ़ें- 'विनेश ने रचा इतिहास' ओलंपिक खिलाड़ियों की PM मोदी ने की खूब तारीफ, मनु भाकर के लिए क्या कहा?