Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024, Wrestling: अमन सेहरवात ने भारत की झोली में डाला ब्रॉन्ज, क्रूज को 13-5 से दी पटखनी

पेरिस ओलंपिक-2024 में भारत के मेडल की संख्या अब छह हो गई है। अमन सेहरावत ने भारत की झोली में एक और ब्रॉन्ज मेडल डाला है। अमन ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। ये भारत का इन खेलों में कुश्ती में पहला मेडल है। अमन का ये पहला ओलंपिक था और डेब्यू में ही वह मेडल जीतने में सफल रहे हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 10 Aug 2024 06:27 AM (IST)
Hero Image
अमन सेहरावत ने भारत की झोली में डाला ब्रॉन्ज

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पुरुष पहलवान अमन सेहरावत ने भारत को पेरिस ओलंपिक-2024 में एक और मेडल दिलाया है। 57 किलोग्राम भारवर्ग में वह ब्रॉन्ज मेडल मैच में उतरे थे। उनके सामने थे पोर्टे रिका के डारियान टोई क्रूज। अमन को क्रूज को 13-5 से हरा दिया और इसी के साथ भारत की झोली में इन खेलों का कुल छठा मेडल डाला।

विनेश फोगाट के मेडल से चूकने के बाद लग रहा था कि भारत पहली बार 2008 के बाद ओलंपिक खेलों में कुश्ती में खाली लौटेगा, लेकिन अमन ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में दमदार खेल दिखाते हुए भारत को खाली हाथ नहीं रहने दिया।

यह भी पढ़ें- Olympics 2024: गोल्ड मेडलिस्ट Arshad Nadeem को मिले करीब 1 करोड़ 40 लाख रुपये, सिल्वर जीतने पर नीरज को कितनी मिली Prize Money?

शुरू से दिखाया दम

अमन ने शुरू से ही दम दिखाया और अपने विरोधी को ज्यादा हावी नहीं होने दिया। क्रूज ने पहला अंक लिया था जब वह अमन को मैट से बाहर ले गए थे, लेकिन अमन ने तुरंत दो अंक लेकर बढ़त ले ली। क्रूज ने फिर दो अंक ले 3-2 से आगे हो गए। अमन घबराए नहीं और शांति से खेले। उन्होंने दो अंक का दाव लगाया और 4-2 की बढ़त ले ली। इसके बाद अमन ने अपने विरोधी को कोई मौका नहीं दिया और लगातार अंक बटोरे।

देश को समर्पित किया मेडल

अमन ने इस मेडल को पूरे देश के नाम कर दिया है। अमन ने मेडल के बाद कहा कि वह ये मेडल अपने देश, माता-पिता को समर्पित करते हैं। अमन का ये मेडल भारतीय कुश्ती का ओलंपिक में सातवां मेडल है। भारत के लिए केडी जाधव ने साल 1952 ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल दिलाया था। इसके बाद सुशील कुमार ने बीजिंग ओलंपिक-2008 में ब्रॉन्ज, लंदन ओलंपिक-2012 में सिल्वर मेडल दिलाया। लंदन ओलंपिक में ही योगेश्वर दत्त ने भारत को ब्रॉन्ज दिलाया था।

साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक-2016 में भारत को ब्रॉन्ज दिलाया था। टोक्यो ओलंपिक-2020 में बजरंग पूनिया ने भारत को ब्रॉन्ज और रवि कुमार दहिया ने सिल्वर मेडल दिलाया था।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024 में कॉमेंटेटर ने खिलाड़ी का बताया गलत जेंडर, साथी ने ऑन एयर सुधारी गलती, मच गया हंगामा